नई दिल्ली. JEE Advanced 2019 Application: जेईई एडवांस फॉरेन स्टूडेंट्स के लिए ऑनलाइन आवेदन जारी हो गया है. जो फॉरेन स्टूडेंट्स जेईई एडवांस की परीक्षा में उपस्थित होना चाहते हैं वो विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट www.jeemain.nic.in पर जाकर 9 मई 2019 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. जेईई एडवांस ऑनलाइन फीस पेमेंट करने की आखिरी तारीख 10 मई 2019 है. 10 मई के बाद विभाग द्वारा किसी भी अभ्यर्थी की फीस एक्सेप्ट नहीं की जाएगी.

कौन-कौन कर सकते हैं जेईई एडवांस 2019 के लिए आवेदन : Who are Foreign National students?

वो अभ्यर्थी जो भारत के नागरिक नहीं हैं (जन्म या स्वाभाविक रूप से), ओसीआई / पीआईओ श्रेणी के नहीं हैं, और जिनके माता-पिता भारत के नागरिक नहीं हैं और जेईई के लिए पंजीकरण के समय ओसीआई / पीआईओ श्रेणी में नहीं आते हैं. 2019 को विदेशी नागरिक माना जाता है.

जेईई एडवांस के 10 प्रतिशत सीटों पर प्रवेश दिया जाता है. जेईई एडवांस के तहत फॉरेन स्टूटेंड्स को कोई लिखित एग्जाम नहीं देना पड़ता है. फॉरेन स्टूडेंट डॉयरेक्ट जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रर्ड कर सकते हैं.

जेईई एडवांस आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों के पास माता-पिता का आईडी प्रूफ होना चाहिए. इसके अलावा अभ्यर्थियों के पास नागरिकता सर्टिफिकेट और पासपोर्ट होना चाहिए.

रजिस्ट्रेशन के लिए फीस : REGISTRATION FEE

  • सार्क (SAARC) अभ्यर्थियों के लिए – यूएसडी 75
  • नॉन-सार्क कंट्री के लिए – यूएसडी 150

जेईई एडवांस एग्जाम के लिए आवेदन की आर्हता: Eligibility Criteria for appearing in JEE (Advanced) 2019 for Foreign Nationals

आयु- जेईई एडवांस एग्जाम के लिए आवेदन के लिए अभ्यर्थियों जन्म 1 अक्टूबर 1994 के बाद का नहीं होना चाहिए. आयु सीमा में छूट से संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

कितनी बार दे सकते हैं एग्जाम: Number of attempts

  • जेईई एडवांस एक अभ्यर्थी 2 बार दे सकता है. एक बार 12वीं परीक्षा देते समय और एक बार 12वीं परीक्षा देने के एक साल बाद तक.
  • जेईई एडवांस 2018 में जिन छात्रों ने पेड सीटों पर प्रवेश के लिए फीस जमा किया था और वो किसी कारण से काउंसलिंग के समय अपना नाम वापस ले लिया ऐसे अभ्यर्थी भी जेईई एडवांस के लिए रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं.
  • जेईई एडवांस में आवेदन करने के लिए फॉरेन अभ्यर्थियों के पास 12वीं या समकक्ष में 75 प्रतिशत अंक होना चाहिए.

जेईई एडवांस 2019 एग्जाम पैटर्न (EXAM PATTERN)

जेईई एडवांस 2019 के लिए आवेदन करने वाले फॉरेन स्टूडेंट्स एग्जाम पैटर्न से संबंधित अधिक जानकारी अभ्यर्थी विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं.

जेईई एडवांस 2019 में आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को इन डॉक्यूमेंट्स की जरूरत पड़ेगी: Documents required for registration

  • जन्म प्रमाण पत्र
  • क्लास 12वीं या उसके समकक्ष सर्टिफिकेट
  • अभ्यर्थी का आईडी प्रूफ
  • नागरीकता सर्टिफिकेट और पैरेंट्स के सर्टिफिकेट
  • जेईई एडवांस फॉरेन सेंटर्स: Foreign centres
  • जेईई एडवांस की परीक्षा 2019 में एड्डिस एबाबा (एथीपिया), कोलंबो (श्रीलंका), ढाका (बंग्लादेश), दुबई (यूईए), काठमांडू (नेपाल) और सिंगापुर

SSC Exam Revised Calendar 2019-20: कर्मचारी चयन आयोग ने जारी किया 2019-20 एसएससी परीक्षा के लिए संशोधित कैलेंडर @ssc.nic.in

ICMR JRF Exam 2019 Notification: आईसीएमआर जेआरएफ 2019 नोटिफिकेशन जारी, जानें पूरी डिटेल्स @pgimer.edu.in

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App