नई दिल्ली, पत्रकारिता की तीनों विधाओं प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल में वर्षो के अनुभव के साथ आईटीवी नेटवर्क ने आईटीवी मीडिया इंस्टीट्यूट (आईटीवीएमआई) के शुभारंभ की घोषणा की है। आईटीवीएमआई एक ऐसा शैक्षणिक केंद्र बनेगा जिसका उच्चतम अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरुप सैद्धांतिक पक्ष साथ के साथ व्यावहारिक पक्ष पर जोर रहेगा। यह संस्थान मीडिया में काम करने के इच्छुक अभ्यर्थियों को टेलीविजन और डिजिटल पत्रकारिता में एक साल का डिप्लोमा कोर्स कराने के साथ व्यवहारिक तौर पर स्क्रिप्ट राइटिंग, रिपोर्टिंग, पीटीसी, वॉक-थ्रू, एंकरिंग, वॉयस-ओवर, वीडियो-एडिटिंग, ग्राफिक डिजाइनिंग, कैमरा हैंडलिंग, लाइटिंग, न्यूज प्रोडक्शन, पीसीआर-एमसीआर की वर्किंग, मोबाइल जर्नलिज्म, लाइव स्ट्रीमिंग, पोर्टल्स के लिए न्यूज राइटिंग और सोशल मीडिया में दक्ष बनाएगा.

चार महीने का शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी

आईटीवीएमआई में रिपोर्टिंग, एंकरिंग, वीडियो-एडिटिंग, स्क्रिप्ट और क्रिएटिव राइटिंग में चार महीने के शॉर्ट-टर्म सर्टिफिकेट कोर्स भी हैं। इस तरह के पाठ्यक्रम में राष्ट्रीय नेटवर्क और पेशेवर संसाधनों तक पहुंच के साथ मीडिया में हाथ आजमाने का मौका भी मिलेगा। एक वर्षीय डिप्लोमा कोर्स में छात्रों को पत्रकारिता के सभी पहलुओं संपादकीय व तकनीकी रूप से सिद्धहस्त बनाया जाएगा. संस्थान के सभी कोर्सेज की अपनी अलग विशेषताएं होगी जिसमें छात्रों को ऐसा माहौल दिया जाएगा जिसमें वह अभिनव प्रयोग के लिए के खुद प्रेरित होगा और अपने भविष्य की इबारत लिखेगा.

आईटीवीएमआई की सुविधाएं

* इंटरेक्टिव एवं इनोवेटिव दृष्टिकोण.
*प्रैक्टिकल पर जोर (10 फीसदी थ्योरी और 90 फीसदी प्रैक्टिकल).
*अत्याधुनिक स्टूडियो के साथ मजबूत बुनियादी ढांचा.
*छात्रों के मूड के हिसाब से सीखने का माहौल
* कोविड को लेकर भरपूर सुरक्षा
*शानदार न्यूजरूम, अत्याधुनिक कैमरा, एडिटिंग मशीन, ग्राफिक मशीन, लाइव ब्रॉडकास्ट ग्राफिक्स जैसे विजर्ट और वास्प-3 डी, ऑनलाइन एडिटिंग, माया सॉफ्टवेयर पर 3 डी एनिमेशन आदि के तहत प्रशिक्षण.
*प्रदर्शन के आधार पर गारंटेड प्लेसमेंट.
* एक्सपर्ट प्रोडक्शन टीम के साथ लाइव प्रोडक्शन व आउट-डोर शूट तक पहुंच.

खबरें स्पष्ट व परदर्शी हों : आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक कार्तिकेय शर्मा

संस्थान के शुभारंभ पर आईटीवी नेटवर्क के संस्थापक कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि आज मीडिया में हर जगह बहुत प्रतिस्पर्धा है और ऐसे में एक विश्वसनीय मीडिया नेटवर्क के रूप में हमारी जिम्मेदारी है कि खबरें भ्रामक, अपुष्ट व अपारदर्शी न हों. दिल्ली के सर्वश्रेष्ठ शैक्षणिक संस्थान में मीडिया में काम करने के इच्छुक युवाओं का गर्मजोशी से स्वागत करते हुए गर्व हो रहा है। कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि नई अवधारणा के साथ: बेहतर न्यूजरूम, क्लासरूम की तरह हमेशा अनुभवी व पेशेवर फैकल्टी छात्रों के लिए प्रेरणश्रोत होता है. आईटीवीएमआई में डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों को किताबों से ज्यादा अनुभव से पत्रकारिता की बारीकियों से अवगत कराया जाएगा.

 

प्रशांत किशोर बनाएंगे अपनी पार्टी, बिहार से करेंगे शुरुआत

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर