नई दिल्ली. आईटीवी नेटवर्क इंडिया के न्यूज चैनल इंडिया न्यूज और न्यूज एक्स ने दिल्ली में इंडिया नेक्स्ट कॉन्क्लेव का आयोजन किया है. जिसमें पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर, बीजेपी से राज्यसभा सांसद डॉ सुब्रमण्यम स्वामी और नेशनल कॉन्फ्रेंस टिकट पर जीत दर्ज करने वाले हसनैन मसूदी, आवास मंत्री हरदीप सिंह पुरी, राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह, मनोज तिवारी, चिराग पासवान से एमडी ऋषभ गुलाटी ने खास बातचीत हुई.

प्लास्टिक कैरी बैग पर पूर्ण प्रतिबंद लगाएगी मोदी सरकार : पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावेड़कर
आईटीवी नेटवर्क के इंडिया नेक्स्ट कॉन्क्लेव में पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में प्लांटेशन यानी पेड़ लगाने की महत्ता पर बल दिया. प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सरकार प्लास्टिक की थैलियों पर पूरी तरह बैन लगाने वाली है. इसके साथ ही उन्होंने ये भी कहा कि प्लास्टिक की थैलियों का इस्तेमाल करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई होगी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने कहा कि सरकार ई-व्हिकल को प्रमोट कर रही है और बीए-6 नॉर्म वाले वाहन जल्द ही मार्केट में होंगे और इससे प्रदूषण को नियंत्रित करने की कोशिशें जारी रहेंगी. उन्होंने आगे कहा कि प्रदूषण की बढ़ती रफ्तार रोकने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार काफी सारे प्रयास कर रही है.

राज्यसभा सांसद डॉ सुब्रमण्यम स्वामी और हसनैन मसूदी
iTVनेटवर्क के इंडिया नेक्स्ट कार्यक्रम में बीजेपी से राज्यसभा सांसद डॉ सुब्रमण्यम स्वामी के साथ अनंतनाग सीट से नेशनल कॉन्फ्रेंस टिकट पर जीत दर्ज करने वाले हसनैन मसूदी की गर्मागर्म बहस चली. सुब्रमण्यम स्वामी ने इस कार्यक्रम में धारा 370 को हटाने की बात दो टूक शब्दों में की. स्वामी ने कहा देश में पहले राम मंदिर का निर्माण होगा उसके बाद अगला कदम जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने का ही उठाया जाएगा. स्वामी ने कहा, “कश्मीर हमारी संस्कृति का हिस्सा है, पांच लाख लोगों को कश्मीर से भगाया गया हमने बर्दाश्त किया है. वहीं नेशनल कॉन्फ्रेंस के हसनैन मसूदी ने धारा 370 हटाने की पुरजोर मुखालफत करते हुए कहा कि इस देश की जनता ने हमें ये अधिकार दिया है कि हम अपना संविधान बनाएं, अपनी संसद बनाएं. उन्होंने यह भी जोड़ा कि 1949 में महाराजा हरिसिंह ने भारत का पूरा संविधान नहीं अपनाया था. ऐसे में केंद्र सरकार के पास धारा 370 हटाने का अधिकार नहीं है.

गंगोत्री से गंगा सागर तक जल्द साफ होगी गंगा नदी : जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत
केंद्रीय जल शक्ति मंत्री से जल शक्ति के जुड़े कई अहम मुद्दों पर बातचीत की गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि गंगा नदी सिर्फ नदी नहीं है. गंगा नदी एक धर्म का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि सरकार गंगा नदी के 98 प्रोजेक्ट पर काम कर चुकी है. हमारी सरकार गंगा नदी की सफाई पर काम कर रही है जल्द ही आपको गंगोत्री से गंगा सागर तक पूरी तरह से स्वच्छ पानी देखने को मिलेगा.

साल के अंत तक एक करोड़ आवास बटेंगे : हरदीप सिंह पुरी
केंद्रीय आवास, शहरी, वाणिज्य और नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि साल 2015 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था कि साल 2022 तक देश के हर नागरिक के पास खुद का घर होगा. 2019 और 2020 के अंत तक प्रधान एक चौथाई यानी कि प्रधानमंत्री आवास योजना के जरिए 1 करोड़ घरों के निर्माण की मंजूरी दी जाएगी. दिल्ली में सीलिंग के मुद्दे पर पुरी ने कहा कि केंद्र सरकार इस पर मास्टर प्लान बना रही है. राज्य सरकारें केंद्र की नीतियों से नाखुश होती हैं तो ही ऐसी दिक्कतें सामने आती हैं. नागरिक उड्डयन विभाग के बारे में बातचीत के दौरान मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि एयर इंडिया के पास बहुत सारे संसाधन हैं लेकिन यह एयरलाइन ज्यादा कर्ज की वजह से माइनस में चल रही है. मोदी सरकार एयर इंडिया का निजीकरण करने की योजना बना रही है.

Om Birla Set to become Lok sabha Speaker Profile: नरेंद्र मोदी सरकार 2 में लोकसभा स्पीकर बनने जा रहे राजस्थान से बीजेपी सांसद ओम बिड़ला की फुल प्रोफाइल

Who is Adhir Ranjan Chowdhury Profile: राहुल गांधी की ना के बाद लोकसभा में कांग्रेस के नेता बने बंगाल से बहरामपुर सांसद अधीर रंजन चौधरी, कभी लेफ्ट ने क्रिमिनल और गुंडा बोला था मुर्शिदाबाद के रॉबिनहुड को

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App