नई दिल्ली: जल संरक्षण को लेकर चलाई गई आईटीवी नेटवर्क की मुहिम आखिरी बूंद ने दूसरा स्थान हासिल किया है. दिल्ली के विज्ञान भवन में 11 और 12 नवंबर को डिपार्टमेंट ऑफ वॉटर रिसोरसेज, रिवर डेवलपमेंट और गंगा रिजुवेशंन और मिनिस्ट्री ऑफ जल शक्ति द्वारा आयोजित दूसरे नेशनल वाटर अवार्ड्स कार्यक्रम में आईटीवी नेटवर्क को ये पुरस्कार प्रदान किया गया.

जल संरक्षण के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य कर रहे लोगों और संस्थानों को प्रोत्साहित करने के लिए ये पुरस्कार दिए गए. कार्यक्रम का मकसद लोगों को जल संरक्षण का महत्व समझाने और पानी का सदुपयोग करने के लिए प्रेरित करना था. अलग-अलग कैटेगिरी में अवार्ड जीतने वालों को ट्रॉफी और कैश प्राइज दिया गया.

11 नवंबर को अवार्ड सेरेमनी का उद्घाटन उपराष्ट्रपति वैंकेडा नायडू द्वारा किया गया. उनके साथ जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया और दूसरे वरिष्ठ गणमान्य अतिथि मौजूद रहे. वहीं 12 नवंबर को पर्यावरण, जंगल और जलवायू परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावडेकर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बने. उनके साथ ही जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, जल शक्ति राज्य मंत्री रतन लाल कटारिया और बाकी गणमान्य अतिथि मौजूद रहे. दोनों ही दिन पद्म अवार्ड विजेता मशहूर पर्यावरणवादी अनिल जोशी ने बतौर स्पेशल गेस्ट कार्यक्रम की शोभा बढ़ाई.

आईटीवी नेटवर्क को मिले अवार्ड पर खुशी जताते हुए आईटीवी नेटवर्क के फाउंडर और प्रमोटर कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि यह पुरस्कार हमारे अथक परिश्रम और जुनून का परिणाम है. उन्होंने आगे कहा कि जल संरक्षण करने का दायित्व सिर्फ आपका या हमारा नहीं बल्कि हम सबका है. उन्होंने कहा कि जल संरक्षण राष्ट्रीय मुद्दा है और इसे हर आदमी को अपनी आदतों में शामिल करना होगा. कार्तिकेय शर्मा ने कहा कि जल संरक्षण के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए आने वाले समय में जमीनी स्तर के साथ-साथ डिजिटल तरीके से भी प्रमोट करना होगा.

आईटीवी नेटवर्क क्या है?

आईटीवी नेटवर्क भारत का सबसे तेजी से बढ़ने वाला न्यूज और इनफॉरटेनमेंट नेटवर्क है जिसकी प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया तक पहुंच है. आईटीवी नेटवर्क के पास दो नेशनल न्यूज चैनल जिनमें इंडिया न्यूज और इंग्लिश न्यूज चैनल न्यूज एक्स है. इसके अलावा आईटीवी नेटवर्क के पास इंडिया न्यूज हरियाणा, इंडिया न्यूज उत्तर प्रदेश-उत्तराखंड, इंडिया न्यूज राजस्थान, इंडिया न्यूज मध्य प्रदेश-छत्तीसगढ़, इंडिया न्यूज पंजाब और इंडिया न्यूज गुजरात के रूप में क्षेत्रिय चैनलों का विशाल नेटवर्क है. इसके अलावा आईटीवी नेटवर्क के पास एंटरटेनमेंट सेगमेंट में पी ट्यून्स है. आईटीवी नेटवर्क तीन प्रिंट पब्लिकेशंस भी चलाता है जिनमें द संडे गार्डियन, द डेली गार्डियन और आज समाज है. डिजिटल न्यूज पोर्ट्स में आईटीवी नेटवर्क के पास इनखबर डॉट कॉम, न्यूज एक्स डॉट कॉम, आज समाज डॉट कॉम, संडे गार्डियन लाइव डॉट कॉम और द डेली गार्डियन डॉट कॉम है.

Earth Anthem Launch on Earth Day: बुधवार को अर्थ डे की गोल्डन जुबली के मौके पर लॉन्च होगा अर्थ एंथम, कोरोना से लड़ने के लिए दुनियाभर को करेगा प्रेरित

Prime Minister Innovative Learning Program Dhruv: प्रधानमंत्री इनोवेटिव लर्निंग प्रोग्राम ध्रुव हुआ शुरू, जानें ट्रेनिंग डिटेल्स

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर