श्रीहरिकोटाः भारत ने मिशन शक्ति की सफलता के बाद एक बार फिर इतिहास रच दिया है. सोमवार को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन ( ISRO) ने आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से PSLV C-45 की मदद से एमिसैट (EMISAT) उपग्रह यानी सैटलाइट का सफल प्रक्षेपण किया जिसे पहली बार एक हजार से ज्यादा लोगों ने लाइव देखा. पीएसएलवी सी-45 ने एमिसैट के साथ ही 28 विदेशी सैटलाइट्स को लेकर उड़ान भरी, जिसमें अमेरिका, स्विट्जरलैंड, लिथुआनिया और स्पेन जैसे देशों के सैटलाइट्स हैं.

EMISAT इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटलाइट है जो अंतरिक्ष में भारत के लिए प्रहरी का काम करेगा और दुश्मनों के रडार पर नजरें गड़ाए रखेगा. यह डीआरडीओ को रक्षा संबंधी रिसर्च में भी मदद करेगा.

एमिसैट की सफलता के बाद देश-दुनिया में भारत की वाहवाही हो रही है. भारत की इस एतिहासिक उपलब्धि पर सोशल मीडिया पर जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिल रही है और लोग इसरो की सराहना करने के साथ ही जय हो के नारे लगा रहे हैं. इस मिशन को सुबह 9:27 बजे लॉन्च किया गया जिसमें EMISAT के अलावा 28 विदेशी सैटलाइट्स थे.

सत्या आचार्य नाम के ट्विटर यूजर ने लिखा- भारत के लिए गौरव का समय. वहीं संध्या रमेश ने कहा- चेन्नई वालों, अपनी छत पर जाओ, देखों भारत का गौरव अंतरिक्ष में मिसाल बनाने जा रहा है. सोशल मीडिया यूजर्स ने इसरो और पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार को इसके लिए बधाई दी है.

मालूम हो कि यह पहला मौका है जिसमें इसरो की सैटलाइट लॉन्चिंग को आम लोगों को लाइव देखने की इजाजत दी गई. इसरो ने इसके लिए 5,000 से ज्यादा लोगों के बैठने की क्षमता वाली गैलरी तैयार बनाई है जहां से लोग लाइव सैटलाइट लॉन्च देख सकते हैं.

उल्लेखनीय है कि यह भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन यानी इसको का 47वां पीएसएलवी प्रोग्राम है. साथ ही यह पहला ऐसा प्रोग्राम है जिसके जरिये इलेक्ट्रॉनिक इंटेलिजेंस सैटलाइट को लॉन्च किया गया है.

PSLV C-45 सबसे पहले 749 किलोमीटर की कक्षा में EMISAT को स्थापित करेगा और फिर 504 किलोमीटर ऑर्बिट पर 28 अन्य सैटलाइट्स को लॉन्च करेगा. इसरो के अध्यक्ष के. सिवन का कहना है- यह मिशन इस मायने में खास है कि पहली बार ये पीएसएलवी का एक ही उड़ान में तीन-कक्षीय मिशन होगा.

ISRO PSLV C45 With EMISAT Launch: इसरो ने पीएसएलवी सी 45 के साथ लॉन्च की एमिसैट, दुश्मनों के रडार को खोजने में मिलेगी मदद, जानें क्या है खास

Nipsey Hussle Shot Dead: अमेरिका के मशहूर रैपर निपसे हसल की लॉस एंजिलिस में गोली मारकर हत्या, म्यूजिक इंडस्ट्री में शोक की लहर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App