नई दिल्ली. इजराइल में राष्ट्रपति की रेस में आगे चल रहे अनुभवी नेता इसाक हेर्जोग को जीत मिली है। वह देश के 11 वें राष्ट्रपति बन गए। इन चुनाव में देश की संसद नेसेट में 120 सांसदों ने नए राष्ट्रपति को चुनने के लिए वोट डाले। वहीं उनके सामने शिक्षाविद मिरियम पेरेत्ज खड़ी थीं।

हेर्जोग का सात साल का कार्यकाल 9 जुलाई से शुरू होगा। वर्तमान राष्ट्रपति रेउवेन रिवलिन अगले महीने पद छोड़ने वाले हैं। इससे पहले 2013 के संसदीय चुनाव में वह इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के खिलाफ खड़े हुए थे लेकिन हार गए थे। इसाक का ताल्लुक देश के प्रतिष्ठित परिवारों में से एक से है। 

प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के विरोधियों के पास नयी गठबंधन सरकार बनाने के लिए बुधवार मध्य रात्रि तक मौका है और अगर वे असफल होते हैं तो देश एक बार फिर मध्यावधि चुनाव करवाने की नौबत उत्पन्न होगी। राष्ट्रपति के पास माफी देने का भी अधिकार होता है और इस समय यह बहुत संवेदनशीन मामला है क्योंकि नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई मामलों में सुनवाई चल रही है।

Juhi Chawla 5G Hearing Controversy : जब सुनवाई के दौरान जूही चावला को देखकर गाने लगा गाना, लाल-लाल होठों पे गोरी तेरा नाम है.. वकील ने दिया मुहतोड़ जवाब

Nestle Maggi : मैगी बनाने वाली कंपनी नेस्ले के ज्यादातर उत्पादन अनहेल्दी हैं, हम नहीं खुद कंपनी कह रही है

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर