नई दिल्ली. 6 दिन के दौरे पर भारत आए इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू आज थोड़ी देर पहले राष्ट्रपति भवन पहुंचे. राष्ट्रपति भवन में बेंजामिन नेतन्याहू का शाही स्वागत किया गया और गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. पीएम नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया. जिसके बाद पीएम मोदी ने इजरायली पीएम और उनकी पत्नी को वहां मौजूद अधिकारियों और मंत्रियों से मिलवाया. नेतन्याहू ने भी पीएम मोदी को इजरायली प्रतिनिधियों से मिलवाया है.

इससे पहले रविवार को नेतन्याहू भारत-इसराईल संबंधों को ‘स्वर्ग में बनी जोड़ी’ जैसा करार दिया. नेतन्याहू ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र में यरूशलम मुद्दे पर भारत द्वारा इसराईल के खिलाफ मतदान किए जाने से उनके देश को निराशा हुई लेकिन इससे दोनों देशों के संबंधों पर फर्क नहीं पड़ेगा. नेतन्याहू ने कहा कि पीएम मोदी के इजरायल के ऐतिहासिक दौरे से दोस्ती का ये सिलसिला शुरू हुआ, मेरी यात्रा के साथ ये जारी रहेगा. ये यात्रा मेरी पत्नी और मेरे साथ इजरायलवासियों के लिए काफी अहम है.

नेतन्याहू ने कहा कि उनको आशा है कि उनकी भारत यात्रा से प्रौद्योगिकी, कृषि और विश्व में परिवर्तन ला रहे अन्य क्षेत्रों में दोनों देशों के संबंध मजबूत होंगे. उन्होंने कहा, हां, स्वाभाविक तौर पर हम निराश हुए, लेकिन यह यात्रा इस बात का प्रमाण है कि हमारे रिश्ते कई मोर्चों पर आगे बढ़ रहे हैं. माना जा रहा है कि नेतन्याहू के इस दौरे पर दोनों देशों के बीच पहली बार तेल और गैस क्षेत्र में निवेश हो सकता है. इसके अलावा दोनों देशों के बीच हथियारों की खरीदारी को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं.

वहीं इस दौरे के बारे में पूर्व विदेश सचिव शशांक ने कहा कि नेतन्याहू का दौरा भारत और इजरायल दोनों के लिए रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जिस गर्मजोशी से नेतन्याहू का स्वागत किया है ये दोनों देशों की बढ़ती समझ का संकेत है. पीएम मोदी को भी इजरायल यात्रा के दौरान इसी तरह का गर्मजोशी भरा स्वागत मिला था.

इजरायली PM बेंजामिन नेतन्याहू पहुंचे दिल्ली, गले लगाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया स्वागत

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App