नई दिल्ली. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत दौरे के लिए दिल्ली पहुंच चुके हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली एयरपोर्ट पर गले लगाकर इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का स्वागत किया. गौरतलब है कि जुलाई 2017 में पीएम नरेंद्र मोदी जब इजरायल गए थे, उस वक्त नेतन्याहू ने खुद एयरपोर्ट पहुंचकर गर्मजोशी से उनका स्वागत किया था. 15 साल के बाद इजराइल का कोई प्रधानमंत्री भारत के दौरे पर आ रहा है. इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू रविवार को 6 दिन के यात्रा पर भारत आ रहे हैं. पीएम मोदी प्रोटोकॉल तोड़ नेतन्याहू और उनकी पत्नी सारा को एयरपोर्ट लेने भी जाएंगे. नेतन्याहू के दौरे से पहले 15 साल पहले इजरायल के तत्कालीन पीएम ऐरल शेरॉन ने 2003 में भारत का दौरा किया था. नेतन्याहू भारत दौरे के दौरान रक्षा, कृषि, जल संरक्षण, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, आंतरिक सुरक्षा समेत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर व्यापक चर्चा करेंगे.

इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सबसे पहली आधिकारिक मीटिंग विदेश मंत्री सुषमा स्वराज के साथ होगी. इसके बाद नेतन्याहू पीएम मोदी और राष्ट्रपति कोविंद के साथ बैठक करेंगे. नेतान्याहू के इस दौरे की खास बात ये है कि वो अपनी पत्नी सारा के साथ अपने इस दौरे में आगरा जाएंगे, जहां वो ताजमहल के दर्शन करेंगे. आगरा के दौरे में नेतन्याहू के साथ उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ उनके साथ रहेंगे. नेतन्याहू के साथ मोशे हॉल्ट्जबर्ग भी भारत आएंगे, जिनके माता-पिता रबी गेवरिल और रीव्का हॉल्ड्जबर्ग 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमले में मारे गए थे. मोशे उस समय सिर्फ दो साल के थे.

 

भारत यात्रा पर बेंजामिन गुजरात में पीएम मोदी और सीएम रूपाणी के साथ गुजरात की राजधानी अहमदाबाद में रोड शो करेंगे. कयास लगाए जा रहे हैं कि 17 जनवरी को हवाई अड्डे से लेकर साबरमती आश्रम तक यह रोड शो हो सकता है. वहीं बेंजामिन के भारत दौरे के दौरान दोनों देशों के बीच 445 करोड़ रु. के जमीन से हवा में मार करने वाली 131 मिसाइलों समेत अन्य समझौते पर हस्ताक्षर होने की बात कही जा रही है.

14 जनवरी से 6 दिवसीय भारत दौरे पर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू , 16 जनवरी को करेंगे ताज का दीदार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App