ट्रेन से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खबर सामने आई है जिसके मुताबिक भारतीय रेलवे 1 सितंबर से यात्रियों को दिए जाने वाला मुफ्त यात्रा बीमा बंद कर देगा. जिसमें यात्रियों को टिकट बुकिंग करते वक्त दो ऑप्शन दिए जाएंगे जिसमें से उन्हें एक का चयन करना होगा. इन दो विकल्पों में एक चयन का विकल्प होगा दूसरा ये सुविधा छोड़ने का होगा. रेल मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आईआरसीटीसी ने एक सितंबर से यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा की सुविदा बंद करने का फैसला किया है इसके अलावा टिकट बुक कराते समय बीमा के प्रावधान को वैकल्पिक किया गया है. ट्रेन यात्रियों को दिए जाने मुफ्त बीमा आईआरसीटीसी ने डिजिटल लेन-देन को बढ़ाने के लिए रेल यात्रियों के लिए पिछले साल दिसंबर में शुरू किया था.

दिसंबर 2017 में आईआरसीटीसी द्वारा शुरू किए गए रेल यात्रियों को मुफ्त यात्रा बीमा में किसी यात्रा के दौरान एक्सीडेंट होने की स्थिति में यदि यात्री की मौत हो जाती है तो उस स्थिति में उसके लिए अधिकतम 10 लाख रुपये के बीमा का प्रावधान बनाया गया था. इसके अलावा सफर के दौरान हुई दुर्घटना में अपाहिज होने की स्थिति में 7.5 लाख रुपए और घायल होने की स्थिति में दो लाख रुपये का प्रावधान किया गया था.

इसके अलावा इस बीमा में रेल यात्रा के दौरान दुर्घटना में मरने वाले व्यक्ति के शव को ले जाने के लिए शव परिवहन के लिए 10 हजार रुपए का प्रावधान किया गया था. लेकिन इसको अब 1 सितंबर से बंद कर दिया जाएगा जिसके साथ आने वाले कुछ दिनों में वैकल्पिक किए गए यात्रा बीमा शुल्क लगाए जाने के संबंध में आदेश आ सकता है. लेकिन अभी तक इस बात से पर्दा नहीं हटा है कि इस बीमा पर कितना शुल्क लगाया जाएगा.

अब त्योहारों पर ट्रेन के सफर के लिए चुकाने होंगे ज्यादा पैसे, रेलवे कर रहा तैयारी

यात्रीगण कृपया ध्यान दें राजधानी-शताब्दी में खाने की शिकायतों के आंकड़े जान लेंगे तो घर का बना खाना लेकर ही सफर करेंगे

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App