नई दिल्ली. इस समय देशभर में त्योहारी सीजन चल रहा है. त्योहार के समय में लोग अपने- अपने घर जाते हैं. बहुत सारे लोगों ने अपने घर जाने के पहले ही टिकट बुक करा लिए हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक कराना नहीं आता. काउंटर से टिकट लेना आज के समय में काफी मुश्किल काम है. घर बैठे ऑनलाइन रेलवे टिकट रिजर्वेशन करना बहुत आसान होता है. क्योंकि इसके लिए आपको ना ही लंबी लाइनों में खड़ा होना होता है और ना ही घरों से बाहर जाने की जरूरत होती है. आप घर बैठे कुछ ही सेकेंड्स में अपनी टिकट बुक कर लेते हैं.

ऑनलाइन टिकट बुक करते समय आईआरसीटीसी पेज पर पैसेंजर्स का अलग-अलग डिटेल डालना होता है. इसमें प्रकिया को पूरा करने में यूजर्स का काफी समय लग जाता है और टिकट वेटिंग लिस्ट में निकलती है. इसके वजह से पैंसेजरों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. इस परेशानी को दूर करने के लिए भारतीय रेलवे ने एक आईआरसीटीसी को मास्टरलिस्ट फीचर देने जा रहा है.

इस मास्टरलिस्ट फीचर में एक बार  पैसेंजर्स डिटेल डालने के बाद आपको बार-बार नहीं डालना पड़ेगा. हमेशा के लिए पैसेंजर्स की जानकारी इस फीचर के माध्यम से आईआरसीटीसी के पेज पर उपलब्ध रहेगा. इसके बाद आप जब भी ऑनलाइन टिकट बुक करेंगे तो आपको फिर दोबारा से पैसेंजर्स की डिटेल डालने की जरूरत नहीं होगी. इससे सबसे ज्यादा फायदा तत्काल टिकट बुक करने वालों को होगा. क्योंकि इस फीचर के इस्तेमाल करने से टिकट बुक करते समय काफी समय बचेगा और टिकट वेटिंग लिस्ट में नहीं जाएगा.

Also Read, ये भी पढे-NTA UGC NET December 2019 Registration Last date: यूजीसी नेट दिसंबर एग्जाम ऑनलाइन आवेदन के लिए बचे है सिर्फ 3 दिन, इन स्टेप्स से जल्द करें अप्लाई www.nta.ac.in

Sharad Purnima 2019: शरद पूर्णिमा की रात इन मंत्रों के जाप से बरसता है छप्पर फाड़कर पैसा

आइए जानते है भारतीय रेलवे के इस फीचर का कैसे इस्तेमाल करेंगे आईआरसीटीसी के पेज पर ऑनलाइन टिकट बुक करते समय:

1. सबसे पहले आपको आईआरसीटीसी की वेबसाइट कर पेज ओपेन करना होगा. यहां सबसे ऊपर दायीं तरफ दिए गए तीन डॉट्स जहां से मेन्यू आता है, क्लिक करें. इसके बाद आपको अपनी आईडी से लॉगिन करनी होगी.

2. आपको दोबारा उसी मेन्यू पर क्लिक करना होगा. इस बार आपको My Account का ऑपशन मिलेगा. इस पर क्लिक करें

3. अब आपको अपनी प्रोफाइल पर क्लिक करना होगा. जिसके बाद आप Add / Modify Master List का ऑपशन आएगा. इस पर आपको क्लिक करना होगा.

4. इसके बाद आपको स्क्रीन पर पैसेंजर टाइप चुन सकते हैं जिसमें Normal, Divyaang, Jounalist जैसे विकल्प मिलेगा.

5. इस पेज पर आपको पैसेन्जर्स का नाम, जन्मतिथि, लिंग, बर्थ, खाना आदि की डिटेल्स भरनी होंगी. सारी डिटेल्स भरने के बाद नीचे दिए गए Submit बटन पर क्लिक कर दें. इससे आपके एक पैसेंजर का नाम मास्टर लिस्ट हमेशा के लिए सेव हो जाएगी.

Also Read, ये भी पढे-Indian Railway New Trains 2019: रेलवे शुरू कर रहा 10 नई सेवा सर्विस ट्रेनें, रेल मंत्री पीयूष गोयल 15 अक्टूबर को दिल्ली में दिखाएंगे हरी झंडी

Amrapali Dubey Chhath Song : छठ महापर्व पर आम्रपाली दुबे का गाना चले के बाटे छठी घाट ऐ पिया यू ट्यूब पर मचा रहा धमाल

Diwali 2019 Laxmi Puja: दीपावली में मां लक्ष्मी की पूजा क्यों होती है और क्यों दीपावली को रोशनी का पर्व कहा जाता है, जानें कहानी

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App