नई दिल्ली: यात्रियों की सुविधा को देखते हुए भारतीय रेलवे की ओर से ट्रेनों की लाइव और PNR स्टेटस की जानकारी अब व्हाट्सएप के जरिए भी मिलेगी. आईआरसीटीसी ने लोगों को व्हाट्सएप पर ट्रेन की स्थिति की जांच करने के लिए हरियाणा के गुरुग्राम में मुख्यालय वाली एक भारतीय ट्रैवल कंपनी मेक माई ट्रिप के साथ बात कर ली है. यह सिस्टम लागू होते ही यात्रियों को उनकी ट्रेनों की लाइव जानकारी पीएनआर स्थिति की पूरी जानकारी मिलेगी.

यह सुविधा लागू होने के बाद लाइव ट्रेनों के जानकारी के लिए 139 डायल करने से यात्रियों को मुक्ति मिल जाएगी. इस सुविधा का लाभ लेने के लिए यात्रियों को मेक माई ट्रिप की ओर से जारी किए गए एक नंबर को अपने मोबाईल में सेव करना होगा. इसके बाद आप जिस ट्रेन से सफर करने वाले उसका नंबर मैसेज कर देंगे. इसके बाद ट्रेन की लाइट स्टेटस की जानकारी आपको मिल जाएगी. बता दें कि इंडियन रेलवे यात्रियों को बेहतर सुविधा देने के लिए लगातार प्रयास कर रहा है.

चरण 1: इस सुविधा का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में व्हाट्सएप लेटेस्ट वर्जन डाउनलोड होना चाहिए. अगर आपका व्हाट्सएप अपडेट नहीं है तो उसको आप अपने स्मार्टफोन में अपडेट एप्प में जाकर कर सकते हैं. अगर आप के मोबाईल में व्हाट्सएप नहीं है तो आप प्ले स्टोर में जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

चरण 2: स्मार्टफोन में व्हाट्सएप अपडेट या फिर डाउनलोड के बाद आपको अपने स्मार्टफोन में MakeMyTrip की ओर से जारी 734 9 38 9 104 नंबर को सेव कर लें. इसके बाद आप इस नंबर पर ट्रेन नंबर डालकर लाइट स्टेटस चेक कर सकते हैं.

RPF Recruitment 2018: आरपीएफ में महिला कांस्टेबलों की भर्ती करेगा रेलवे, जल्द जारी होगा नोटिफिकेशन

Railway RRC Recruitment 2018: नॉर्थ वेस्टर्न रेलवे ने स्पोर्ट्स कोटा में निकाली 21 पदों के लिए भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App