नई दिल्ली. भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) ने अपने यूजर्स के लिए एक बड़ा बदलाव किया है. आईआरसीटीसी के इस नियम से ट्रेन में यात्रा करने वाले यात्रियों की भी फायदा होगा. बता दें कि पहले आईआरसीटीसी की साइट से एक यूजर महज छह टिकट महीने में बुक कर सकता था, अब यह संख्या दोगुनी कर दी गई है. मतलब साफ है कि आईआरसीटीसी का यूजर्स अब एक महीने में साइट से 12 टिकट बुक कर सकता है.

हलांकि इस सुविधा का फायदा लेने के लिए आईआरसीटीसी यूजर्स को पहले अपना आईआरसीटीसी IRCTC अकाउंट से लिंक करना पडेगा. इसके बाद ही वह IRCTC से 12 टिकट ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं, इसके साथ ही आईआरसीटीसी की साइट पर एक बड़ा बदलाव और हुआ है. अब यूजर्स को IRCTC यात्री डिटेल्स भरने के लिए 25 सेकंड का समय दे रहा है और विवरण पृष्ठ पर महज पांच सेकंड ही मिलेंगे.

वहीं अब आईआरसीटीसी की साइट से तत्काल टिकट को आप यात्रा करने की तारीख से एक दिन पहले भी बुक कर सकते हैं. अगर आपका आधार कार्ड आईआरसीटीसी अकाउंट से लिंक नहीं है तो इसके लिए आपको केवाईसी करने के लिए पहले अपने माय प्रोफाइल में जाकर अपडेट आधार वाले लिंक पर क्लिक करना होगा. आपके क्लिक करते ही जिस फोन नंबर से आपका आधार कार्ड लिंक है उस पर एक ओटीपी (OTP) मैसेज आएगा और आपका आधार कार्ड ऑटोमेटिक लिंक हो जाएगा. अगर आपका आधार कार्ड लिंक नहीं है तो आप भारतीय रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (IRCTC) से एक महीने में 12 टिकट नहीं बुक कर पाएंगे.

IRCTC New Plan: चलती ट्रेन में भी सीट बांट सकेंगे टीटीई, कैंसल टिकटों पर वेटिंग वालों को मिलेगा कन्फर्म टिकट

IRCTC ChatBot App AskDISHA: रेलवे के आस्क दिशा चैटबॉट का धमाल, 7 हफ्तों में सुलझाईं 20 लाख यात्रियों की ये बड़ी समस्याएं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App