International Yoga Divas 2021:  पीएम मोदी अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले एक कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को अपने संबोधन में ऐलान किया कि अब M-Yoga ऐप को लॉन्च किया गया है, इसके जरिए दुनिया की अलग-अलग भाषाओं में योग को सिखाया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा, ‘जब भारत ने यूनाइटेड नेशन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का प्रस्ताव रखा था, तो उसके पीछे यही भावना थी कि योग सुलभ हो।

उन्होंने कहा कि, आज इस दिशा में भारत ने यूनाइटेड नेशन, WHO के साथ मिलकर एक और महत्वपूर्ण कदम उठाया है अब विश्व को, M-Yoga ऐप की शक्ति मिलने जा रही है। इस ऐप में कॉमन योग प्रोटोकॉल के आधार पर योग प्रशिक्षण के कई विडियोज दुनिया की अलग अलग भाषाओं में उपलब्ध होंगे।’

इस बार योग दिसव का थीम तंदुरुस्ती के लिए योग है। बता दें कि कोविड-19 महामारी और सामूहिक गतिविधियों पर लागू प्रतिबंधों के मद्देनजर इस बार अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित होने वाला प्रमुख कार्यक्रम एक टेलीविजन कार्यक्रम है। इस टीवी कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संबोधन रहा।

इंटरनेशनल योग दिवस की शुरुआत 2015 में हुई थी। 21 जून को यह दिवस मनाया जाता है। एक्सपर्ट के अनुसार यदि पार्क पिछले हफ्ते ही खोल दिए गए होते तो लोग कोविड प्रोटोकॉल के साथ पार्कों में योग कर पाते। लोगों के अनुसार वर्चुअल योग संभव तो है, लेकिन इस तरह के योग में पार्क और सामूहिक योग जैसा उत्साह नहीं आता। योग एक्सपर्ट शिवानी झा ने द्वारका के पार्क में योग शिविर के आयोजन की इजाजत दिल्ली पुलिस और डीएम से मांगी थी, लेकिन उन्हें यह कह कर परमिशन नहीं दी गई कि पार्कों को डीडीएमए के निर्देश के अनुसार बंद रखा गया है।

डीडीए के स्पोर्ट्स कांप्लेक्स में सदस्यों के लिए वर्चुअल योग का आयोजन किया जा रहा है। स्पोर्ट्स कांप्लेक्स के सदस्य इसमें वर्चुअली हिस्सा लिया। इसके अलावा कुछ अन्य डिपार्टमेंट में भी योग दिवस पर कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है, लेकिन इनमें ज्यादातर वर्चुअल कार्यक्रम हैं।

Diesel-Petrol Hike: पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़त जारी, जानें कितना महंगा हुआ तेल

Andhra CET Entrance Test 2021: आंध्र प्रदेश सरकार का फैसला, 19 अगस्त से शुरू होंगी सीईटी परीक्षाएं

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर