नई दिल्ली. देश में कोरोना मामलों में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है, हालांकि कोरोना के संक्रमित मरीज़ अब बड़ी तेज़ी से कम हो रहे हैं लेकिन बीते दिनों दक्षिण अफ्रीका से सामने आए कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन ( Omicron ) से दहशत है. दक्षिणी अफ्रीका से जब लोग भारत लौटे तो वे कोरोना संक्रमित पाए गए. हालांकि दोनों ही मरीजों में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है. नये वैरिएंट के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों ( International Flights ) के लिए कुछ नए नियम आधी रात से लागू कर दिये गये हैं जिसके तहत जोखिम वाले देशों से आने वाले लोगों को आरटीपीसीआर हरहाल में कराना होगा और रिपोर्ट को लेकर इंतजार करना होगाय

एयरपोर्ट पर करना पड़ सकता है घण्टो इंतज़ार

ओमिक्रोन के बढ़ते कहर को देखते हुए अब ‘कंट्री एट रिस्क’ से आने वाले यात्रियों को अब एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट अनिवार्यतः करवाना होगा. ऐसे में अब यात्रियों को 5-6 घन्टे एयरपोर्ट पर ही इंतज़ार करना पड़ सकता है. आरटी पीसीआर टेस्ट करने वाली कम्पनियों को 400-500 यात्रियों के कोरोना टेस्ट में कम से कम 1 घन्टे का समय लगेगा, जिसके बाद अगर जल्द से जल्द भी रिपोर्ट दी जाए तो रिपोर्ट आने में 6-7 घन्टे ला समय लगेगा. ऐसे में यात्रियों को एयरपोर्ट पर घण्टों इंतज़ार करना पड़ सकता है.

महाराष्ट्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला

ओमिक्रोन की बढ़ती दहशत को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार सतर्क हो गई है. महाराष्ट्र सरकार ने ‘जोखिम वाले देशों’ से आने वालों के लिए 7 दिन का क्वारंटाइन अनिवार्य कर दिया है. इससे पहले, महाराष्ट्र सरकार ने स्कूलों को खोलने के फैसले को भी वापस लिया था. 

यह भी पढ़ें:

Farmers Meeting: किसान आंदोलन खत्म करने पर किसान संगठनों में मतभेद, SKM की नहीं, सरकार से वार्ता करने वालों की बैठक आज

How to Boost Immunity Apple Cider Vinegar and Ginger इम्युनिटी बूस्ट कैसे करें सेब साइडर सिरका और अदरक