Friday, September 30, 2022

International Flights: 15 दिसंबर से नहीं शुरू होंगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानें

नई दिल्ली. देश में कोरोना मामलों में उतार-चढ़ाव लगातार जारी है, हालांकि कोरोना के संक्रमित मरीज़ अब बड़ी तेज़ी से कम हो रहे हैं लेकिन बीते दिनों दक्षिण अफ्रीका से सामने आए कोरोना के नये वैरिएंट ओमिक्रोन ( Omicron ) से दहशत है जिसके मद्देनजर 15 दिसंबर से शुरू होने वाली अन्तर्राष्ट्रीय उड़ानों को फिलहाल रोक दिया गया है. दक्षिणी अफ्रीका से जो लोग भारत लौटे उनमें से कुछ कोरोना संक्रमित पाए गए. दोनों ही मरीजों में कोरोना के नए वैरिएंट की पुष्टि नहीं हुई है. नये वैरिएंट के मद्देनजर अंतरराष्ट्रीय उड़ानों ( International Flights ) के लिए कुछ नए नियम आधी रात से लागू कर दिये गये हैं जिसके तहत जोखिम वाले देशों से आने वाले लोगों को आरटीपीसीआर हर हाल में करवाना होगा और रिपोर्ट को लेकर इंतजार करना होगा.

15 दिसंबर से नहीं संचालित होंगी अंतर्राष्ट्रीय उड़ाने

देश भर में इस समय सभी को ओमिक्रॉन का डर सता रहा है, ओमिक्रॉन को लेकर सरकार भी सतर्क और सख्ती बरतती नज़र आ रही है. बीते दिनों सरकार ने 15 दिसम्बर से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने का ऐलान किया था, लेकिन अब सरकार ने इस फैसले को टाल दिया है. बता दें कि 20 महीने से अधिक के लंबे अंतराल के बाद अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को फिर से शुरू करने का ऐलान किया गया था. लेकिन, अब ओमिक्रॉन की दहशत को देखते हुए 15 दिसंबर से अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों के फैसले को वापस ले लिया है.

एट रिस्क कन्ट्रीज से आने वालों का RT-PCR टेस्ट अनिवार्य

ओमिक्रोन के बढ़ते कहर को देखते हुए अब ‘कंट्री एट रिस्क’ से आने वाले यात्रियों को अब एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट अनिवार्यतः करवाना होगा. ऐसे में अब यात्रियों को 5-6 घन्टे एयरपोर्ट पर ही इंतज़ार करना पड़ सकता है. आरटी पीसीआर टेस्ट करने वाली कम्पनियों को 400-500 यात्रियों के कोरोना टेस्ट में कम से कम 1 घन्टे का समय लगेगा, जिसके बाद अगर जल्द से जल्द भी रिपोर्ट दी जाए तो रिपोर्ट आने में 6-7 घन्टे का समय लगेगा. ऐसे में यात्रियों को एयरपोर्ट पर घण्टों इंतज़ार करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें:

Weather Updates: मौसम विभाग ने जताई अगले दो दिनों तक कानपुर में भारी बारिश की आशंका

How to Boost Immunity Apple Cider Vinegar and Ginger इम्युनिटी बूस्ट कैसे करें सेब साइडर सिरका और अदरक

 

Latest news