नई दिल्ली.Indian Scientist Vandna Verma  अंतरिक्ष मिशन में देश का नाम सबसे पहले कल्पना चावला ने रोशन किया था और इसी कड़ी में भारत के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। वैंडी के नाम से जानने वाली वंदना वर्मा नासा के मार्स मिशन में बेहद अहम भूमिका निभा रही हैं। वह पर्सीवरेंस रोवर के रोबोटिक ऑपरेशन की चीफ इंजीनियर हैं जोकि देश के लिए किसी बड़ी उपलब्धि से कम नहीं है।

 वंदना वर्मा पढ़ने में थी तेज स्टूडेंट

वैंडी शुरुआत से ही पढ़ाई में बहुत होनहार थीं। वैंडी का जन्म पंजाब के हलवारा में हुआ और उन्होंने पंजाब इंजीनियरिंग कॉलेज ( पेक, चंडीगढ़) से इलैक्ट्रीकल में पढ़ाई की। इसके बाद कार्नेगी मेलन यूनिवर्सिटी से रोबोटिक्स में पीजी कोर्स करने के बाद 2005 में वहीं से पीएचडी की। इस क्षेत्र में शुरू से ही उनकी काबिलियत के चर्च थे और फिर 2007 में वैंडी नासा की जेट प्रोपल्शन लेबोरेट्री में शामिल हो गईं। उनकी उपलब्धियों के लिए उनको पेक के शताब्दी कार्यक्रम में सम्मानित किया जाएगा।

आपको ये भी बता दें कि पेक से पढ़ी एक और होनहार एल्युमनाई कविता कौर जो कि 1995 बैच की छात्रा रही हैं, वह मार्स मिशन 2020 में कई अहम भूमिकाएं निभाई हैं। वह वहां ग्राउंड डाटा सिस्टम इंजीनियर , जीडीएस इंटीग्रेशन और टेस्ट इंजीनियर रही हैं।

 वंदना की भूमिका बेहद अहम है मार्स अभियान में

वैंडी की इस उपलब्धि से देश का हर नागरिक गौरांवित महसूस कर रहा है। लेकिन यहां ये समझना भी बेहद जरुरी है नासा के मार्स अभियान में उनका क्या रोल व क्या कार्य है। उन्होंने मार्स रोवर का सॉफ्टवेयर तैयार किया है। उनके द्वारा लिखा गया और डेवल्प की गई प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नासा की कई ऑटोमेशन तकनीक में इस्तेमाल किया जाता है। साल 2008 से वो मार्स पर रोवर ड्राईव कर रही हैं। इसके अलावा वहां रोबोटिक आर्म और सैंपलिंग सिस्टम को रोवर प्लानंर के रूप में ड्राइव कर रही हैं। नासा का मार्स रोवर 18 फरवरी 2021 को वहां लैंड किया था। लैंडिंग के दौरान एक उच्च रेसोल्य़ूशन वाली इमेज भी ली गई।

पढ़े लिखे परिवार से आती हैं वंदना वर्मा

उनकी बहन  प्रो अर्चना सेक्टर 32 स्थित एसडी कॉलेज में आंग्ल भाषा की प्रोफेसर हैं। उनके पिता वीके वर्मा मिग 21 फाइटर पायलय व एयर मार्शल ( रिटायर्ड) रहे हैं। बता दें कि अर्चना शर्मा के पति वीपी सिंह पंजाब सरकार में बतौर प्रिंसिपल सेक्रेटरी तैनात हैं।

Arvind Kejriwal Ram Rajya: दिल्ली के बुजुर्गों को फ्री में अयोध्या राम मंदिर के दर्शन कराएगी आप सरकार, सीएम केजरीवाल ने किया एलान

PC Chacko Resign From Congress: केरल में चुनाव से पहले कांग्रेस को बड़ा झटका, वरिष्ठ नेता पीसी चाको ने छोड़ी पार्टी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर