नई दिल्लीः अमेरिकी डॉलर के सामने लगातार कमजोर होता रुपये के चलते अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल में आई तेजी के चलते देश में पेट्रोल और डीजल की कीमते लगातार बढ़ती जा रही हैं. जिसका सिलसिला शनिवार को भी जारी रहा. शनिवार को पेट्रोल 16 पैसे और डीजल 21 पैसे और महंगा हो गया. जिसके बाद दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 78.68 रुपये प्रति लीटर और डीजल 70.42 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है. मुंबई में पेट्रोल की कीमत 16 पैसे और डीजल की कीमत 22 पैसे बढ़ी है जिसके बाद वहीं पेट्रोल 86.09 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.76 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है.

इससे पहले रुपये के कमजोर होने के चलते शुक्रवार को भी पेट्रोल और डीजल के दामों में इजाफा हुआ था जिसके बाद देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पट्रोल 85.93 रुपये प्रति लीटर और डीजल 74.54 रुपये प्रति लीटर मिल रहा था. इसके अलावा चेन्नई में पेट्रोल की कीमत 81.58 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 74.18 रुपये प्रति लीटर थी. जबकि कोलकाता में प्रेट्रोल 81.44 रुपये प्रति लीटर और डीजल 73.06 रुपये प्रति लीटर मिर रहा था. पिछले एक महीने के दौरान दिल्ली में पट्रोल की कीमत में 2.43 रुपये प्रति लीटर और डीजल 2.67 रुपये प्रति लीटर महंगा हो चुका है.

डॉलर के मुकाबले कमजोर होते रुपये के चलते बाहर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कमजोर रुपये का सीधा असर कच्चे तेल की कीमतों पर देखा जा सकता है. शुक्रवार को कारोबारी बाजार खुलते ही रुपया डॉलर के मुकाबले धराशायी होते हुए अपने सबसे निचले रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया था जिसमें कुछ समय बाद सुधार हुआ और बीते कल के मकाबले 17 पैसे की गिरावट के साथ एक 70.91 रुपये प्रति डॉलर हो गया था.

एफआईईओ ने कल कहा था कि निर्यातकों को रुपये की लगातार गिरती कीमतों के कारण कारण अंतराराष्ट्रीय बाजार से अनिश्चितता का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि वे वैश्विक बाजारों में कच्चे तेल की उचित कीमतें लगाने में सक्षम नहीं हैं. इसके साथ ही रुपये की गिरती कीमतों के बीच बीएसई सेंसेक्स 100 अंक से अधिक हो गया था और एनएसई निफ्टी निर्धारित महत्वपूर्ण सकल घरेलू उत्पाद के आंकड़ों के रिलीज से पहले ही अपने रिकॉर्ड स्तर 11,700 अंक पर पहुंच गया था. शुक्रवार को रुपया 17 पैसे गिरने के बाद 70.91 पर बंद हुआ था जिसमें 9.90 फीसदी की भारी गिरावट के रुपया एशिया में सबसे खराब प्रदर्शन करने वाली करंसी बन गई थी.

इन पांच वजहों से डॉलर के सामने गिरता जा रहा है रुपया

1 सितंबर से मंहगे हो जाएंगे कार और बाइक, IRDAI ने अनिवार्य किया थर्ड पार्टी बीमा