नई दिल्लीः भारतीय रेलवे ने थ्री-टायर से कम किराए में AC कोच कराने वाली ट्रेन गरीब रथ को बंद करने का फैसला लिया है. इसकी जगह पर प्रीमियम ट्रेन हमसफर एक्सप्रेस चलाने की योजना बनाई जा रही है. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को इसी महीने के आखिर में ये फैसला लागू कर दिया जाएगा. सबसे पहले दिल्ली-चेन्नई रूट पर चलने वाली गरीब रथ के परिचालन को बंद किया जाएगा. जिसके बाद दूसरे रूटों पर भी इसके आवागमन पर ब्रेक लगा दिया जाएगा. रेलवे बोर्ड के आदेश के मुताबिक दक्षिण भारत और नॉर्दर्न जोन कार्यालय को कहा गया है कि वे आने वाली 29 सितंबर से गरीब रथ एक्सप्रेस ट्रेनों की बुकिंग बंद कर दें.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें को भारतीय रेलवे के एक अधिकारी का कहना है कि गरीब रथ एक्सप्रेस के कोच पुराने पड़ चुके हैं जिनकी अब मरम्मत नहीं हो सकती जिसके चलते इसकी जगह हमसफर एक्सप्रेस चलाए जाने का फैसला लिया गया है. रेलवे अधिकारी ने यह भी बताया कि दिल्ली-चेन्नई रूट पर चलने वाले हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा करने वाले यात्रियों अगले दो महीनों गरीब रथ का किराया ही लिया जाएगा. लेकिन दिसंबर के बाद से यात्रियों को हमसफर एक्सप्रेस का किराया चुकाना होगा.

पूर्व रेल मंत्री लालू यादव ने की थी शुरुआत

आपको बता दें कि रेल मंत्री रहे लालू प्रसाद यादव ने साल 2005 में गरीब रथ के परिचालन की शुरुआत की थी. इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को सामान्य मेल/ एक्सप्रेस ट्रेनों के थ्री टियर-कोच से भी कम पैसों में सफर करने की सुविधा मिलती है. लेकिन अब हमसफर एक्सप्रेस में यात्रा यात्रियों की जेब पर दोगुना असर डालेगा क्योंकि गरीब रथ एक्सप्रेस के मुकाबले हमसफर एक्सप्रेस का किराया दोगुना होता है. 

यह भी पढ़ें-देश की पहली रेलवे यूनिवर्सिटी का PM नरेंद्र मोदी करेंगे उद्घाटन, ये हैं कोर्स और इस तरह ले सकते हैं एडमिशन

ऑनलाइन रेल टिकट बुक करने IRCTC दे रहा 10 फीसदी की छूट, इस तरह उठाएं ऑफर का लाभ

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App