Indian Railway News

नई दिल्ली (Indian Railway News). रेलवे डेढ़ साल बाद गुरुवार से दैनिक यात्रियों के लिए मासिक सीजन टिकट (एमएसटी) की बिक्री शुरू करेगा। इसके बाद शुक्रवार से मुरादाबाद रेल मंडल में चलने वाली चार यात्री ट्रेनों में एमएसटी धारक यात्रा कर सकेंगे। रेलवे ने कोरोना की पहली लहर के बाद 23 मार्च 2020 से एमएसटी की बिक्री और साथ देने पर रोक लगा दी थी। कोरोना की दूसरी लहर थमने के बाद अब रेलवे ने ज्यादातर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है. संभाग में चार यात्री ट्रेनों का संचालन किया गया है।

एक ही एक्सप्रेस ट्रेनों में कन्फर्म रिजर्वेशन टिकट वाले यात्रियों को यात्रा करने की अनुमति है। यात्री ट्रेनों में सामान्य टिकट के साथ यात्रा करने की सुविधा है। दैनिक यात्रियों की ओर से लगातार एमएसटी सुविधा बहाल करने की मांग की जा रही थी। दैनिक यात्रियों की सुविधा और मांग को देखते हुए उत्तर रेलवे के उप मुख्य वाणिज्य प्रबंधक (डीबी) पी सिंह ने बुधवार रात सभी मंडल रेल प्रबंधकों को पत्र भेजा है. इसने कहा कि गुरुवार को सभी स्टेशनों से एमएसटी की बिक्री शुरू हो जानी चाहिए। एमएसटी रखने वाले यात्री शुक्रवार से ट्रेन से यात्रा कर सकेंगे।

यह सुविधा मुरादाबाद मंडल में चार जोड़ी पैसेंजर ट्रेनों में उपलब्ध होगी, जिससे एमएसटी धारक मुरादाबाद-सहारनपुर पैसेंजर, गजरौला-नजीबाबाद पैसेंजर, बरेली-दिल्ली पैसेंजर, सीतापुर-कानपुर पैसेंजर में यात्रा कर सकेंगे. फिरोजपुर रेल मंडल में दस जोड़ी यात्री, दिल्ली रेल मंडल में 33 जोड़ी यात्री, लखनऊ रेल मंडल में पांच जोड़ी यात्री, अंबाला रेल मंडल में चार जोड़ी यात्री ट्रेनों में एमएसटी से यात्रा कर सकेंगे. पत्र में यह नहीं बताया गया है कि एसएसटी का किराया कितना होगा। एमएसटी धारक मेल एक्सप्रेस में यात्रा नहीं कर सकते।

High Court: इलाहाबाद हाईकोर्ट की टिप्पणी, गाय को राष्ट्रीय पशु घोषित करे सरकार, गाय की सुरक्षा हिंदुओ का मौलिक अधिकार

Ghaziabad Current case: करंट से चिपकर पांच की मौत, सप्लाई काटने के लिए जेई को किया गया फोन, नहीं उठाया, तड़प-तड़प कर बच्चों ने तोड़ा दम

महंगाई पर युवा कांग्रेस मुखर