नई दिल्ली. भारतीय सेना ने पाकिस्तान की फायरिंग का मुंहतोड़ जवाब देते हुए पीओके में आंतकवादियों के ठिकानों पर बड़ी कार्रवाई को अंजाम दिया है. सूत्रों के मुताबिक इंडियन आर्मी ने नीलम वैली (पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर) में चार आंतकी ठिकानों को नष्ट किया है. यहां पर आतंकवादी संगठन अपना टेरर कैंप चला रहे थे. इस हमले को अंजाम देने के लिए सेना ने आर्टिलरी गन का इस्तेमाल किया है. इस कार्रवाई में भारतीय सेना ने कई आतंकी कैंपों को तबाह कर दिया है. भारतीय सेना की इस कार्रवाई में कई लॉन्चिंग पैड तबाह हो गए हैं.

पाकिस्तान की ओर से लगातार सीजफायर का उल्लंघन किया जा रहा है. अब पाकिस्तान ने कुपवाड़ा के तंगधार सेक्टर में सीजफायर तोड़ा है. इसमें दो जवान शहीद हो गए हैं. इसके अलावा एक नागरिक की भी मौत हो गई है. भारतीय सेना ने इसका मुंहतोड़ जवाब दिया और पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में चल रहे कम से कम चार आतंकी कैंपों को नष्ट कर दिया है.

इस हमले में कम से कम छह आतंकियों के मरने की खबर आ रही है वहीं पाकिस्तान सेना के भी दो फौजियों की मौत की खबर सूत्रों के हवाले से आ रही है. बता दें कि पाकिस्तानी सेना ने स्वीकार किया है कि भारत ने पीओके में आतंकी ठिकानों पर हमला किया है. पाक सेना के बयान के मुताबिक वो नुकसान का आंकलन कर रहे हैं. 

भारतीय आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा- जब से आर्टिकल 370 को जम्मू कश्मीर से हटाया गया है तब से पाकिस्तान लगातार घुसपैठ और गोलीबारी के जरिए भारत की शांति और सुरक्षा को खतरा पहुंचा रहा था. 

भारतीय आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा- घाटी में धीरे धीरे स्थितियां सामान्य हो रही हैं. लेकिन कुछ तत्व भारत और पाकिस्तान में ऐसे मौजूद हैं जो पाकिस्तान और पीओके में आतंकी तैयार कर रहे हैं.  वो शांतिपूर्ण माहौल को खराब करना चाहते हैं. 

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा- कल शाम तंगधार के पास आतंकियों ने घुसपैठ की कोशिश की जिसका हमने जवाब दिया. पाकिस्तान ने इसके बाद हमारे पोस्ट पर फायरिंग की जिससे हमें तकलीफ पहुंची लेकन इससे पहले कि वो घुसपैठ कर पाते…

बिपिन रावत ने आगे कहा-  इसके बाद यह तय हुआ कि हमें इन टेरर कैंप्स पर हमला करना है. इस हमले में आतंकवादियों को बहुत बड़ा नुकसान पहुंचा है

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा- पाकिस्तान की फायरिंग के जवाब में भारत ने जवाबी कार्रवाई की इसमें तंगधार सेक्टर के पास कई आतंकी कैंप नष्ट हो गए हैं. 

आर्मी चीफ बिपिन रावत ने कहा- 6 से 10 आतंकवादियों की मौत हुई है, 3 आतंकी कैंप नष्ट हुए 

पाकिस्तानी सेना की गोलीबारी में सेना के 3 जवान समेत 8 लोग घायल हुए हैं. रिपोर्ट के मुताबिक लाइन ऑफ कंट्रोल पर इस वक्त माहौल गर्म है. बौखलाई पाकिस्तान की सेना तंगधार, नौगाम और कुपवाड़ा में लगातार फायरिंग कर रही है. भारत ने पाकिस्तान की हिमाकत को जोरदार जवाब दिया है. दोनों देश की सेनाओं द्वारा मोर्टार शेल का इस्तेमाल किया जाता है. रिपोर्ट के मुताबिक भारत की कार्रवाई में पाक अधिकृत कश्मीर में भारी नुकसान हुआ है.

स्थानीय लोगों के अनुसार सबसे ज्यादा नुकसान चित्रकूट गांव में हुआ है , जहां पाकिस्तानी गोलीबारी में 6 घर तबाह हुआ है. गुंडी साल नामक स्थान में भी दो घर पाकिस्तानी गोलाबारी में तबाह हुए हैं. पाकिस्तानी फायरिंग में यहीं पर एक नागरिक की भी जान गई.

सूत्रों के मुताबिक पीओके की नीलम वैली में चार टेरर कैंपों को भारतीय सेना ने नष्ट कर दिया है.  तंगधार सेक्टर के पास यह कार्रवाई हुई. 

भारतीय सेना ने किया आर्टिलरी गन का इस्तेमाल

रिपोर्ट के मुताबिक 4 से 5 पाकिस्तानी आर्मी के जवानों की मौत हुई है इसके अलावा कई घायल हैं. भारतीय सेना ने पीओके के तंगधार सेक्टर के पास आतंकी कैंपों पर हमला किया.

सूत्रों के अनुसार पीओके के जुरा, अथमुकाम और कुंडलशाही को भारतीय सेना के आर्टिलरी बंदूकों ने टारगेट किया. इंडियन आर्मी को इन इलाकों में बड़ी संख्या में आतंकी कैंपों के सक्रिय होने की इनपुट मिली थी.

पाकिस्तान में माना भारत ने किया है हमला

पाकिस्तानी ट्विटर पर नीलम वैली और इंडियन आर्मी ट्रेंड कर रहा है. इसमें लोग भारतीय सेना द्वारा पीओके के आतंकी कैंपों पर किए गए हमले की तस्वीरें भी साझा कर रहे हैं. 

एक और यूजर ने भारतीय फौज द्वारा किए गए हमले की तस्वीरें साझा की हैं

बता दें कि पाकिस्तान की तरफ से लगातार सीमापार से फायरिंग और घुसपैठ की कोशिशें तेज हुई हैं 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाने के भारत की नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले के बाद से ही पाकिस्तान भारत को अस्थिर करने की साजिशें रच रहा है. सीमापार से गोलीबारी की घटनाओं में भी इजाफा आया है. लेकिन भारतीय सेना भी पाकिस्तान का मुंहतोड़ जवाब दे रही है. सर्जिकल स्ट्राइक का डर भी पाकिस्तानी फौजियों के मन में बैठा होगा. 

Read Also ये भी पढ़े: : पाकिस्तान को FATF से फौरी राहत, टेरर फंडिग पर ब्लैकलिस्ट होने से फरवरी 2020 तक की मोहलत

 जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद लोकसभा में अमित शाह के 10 कड़े और करारे जवाब जिससे विपक्ष की बोलती बंद हो गई