केरल. Norovirus केरल में कोरोना वायरस अभी थमा नहीं है, कि वहां एक और वायरस ने दस्तक दे दी है. केरल (Kerala) के वायनाड जिले (Wayanad District) में नोरोवायरस संक्रमण के कई मामलों की पुष्टि हुई है. जिसके बाद प्रशासन ने लोगो से सतर्क रहने की अपील की है. केरल में दो हफ्ते पहले वायनाड जिले के विथिरी के पास पूकोड़े में एक पशु चिकित्सा महाविद्यालय के 13 छात्रों में यह नोरोवायरस पाया गया था. बता दें नोरोवायरस जानवरों से फैलने वाली बीमारी है.

केरल के स्वास्थ मंत्री वीना जॉर्ज (Veena George) ने नोरोवायरस को लेकर गाइडलाइन जारी किए है, और लोगों से सर्तक रहने की अपील की है. उन्होंने कहा कि सुपर क्लोरीनीकरण सहित गतिविधियां चल रही हैं. पीने के पानी के स्रोतों को साफ और स्वच्छ बनाने की जरूरत है.’

नोरोवायरस के मरीजों में लक्षण
इस संक्रमण से पीड़ित होने वाले व्यक्ति में उल्टी और दस्त जैसे लक्षण होते है. नोरोवायरस के कारण गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल से संबंधित समस्याएं पैदा होती हैं, जैसे- पेट और आंतों की परत में सूजन, उल्टी और दस्त का आना.

दूषित जगहों को छूने से फैलता है ‘नोरोवायरस’
नोरोवायरस स्वस्थ लोगों को प्रभावित नहीं करता, यह वायरस छोटे बच्चों, बुजुर्गों और पहले से किसी गंभीर बीमारी से संक्रमित लोगों को ज्यादा प्रभावित करता है. नोरोवायरस किसी सक्रमित व्यक्ति के नजदीकी संपर्क में आने से , और दूषित जगह को छूने से फैलता है. स्वास्थ अधिकारियों ने बताया कि हालत नियंत्रण में है, और लोगो को इस वायरस के प्रति जागरूक किया जा रहे है.

यह भी पढ़ें:

जम्मू कश्मीर : बटमालू में आतंकी हमला, पुलिसकर्मी को मारी गोली

video viral, Woman leader fired on Diwali night video viral : दिवाली की रात महिला नेता ने कर दी फायरिंग, वीडियो हो गया वायरल

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर