नई दिल्ली: सामाजिक बाधाओं और चुनौतियों को अपनी कामयाबी की सीढ़ी बनाते हुए सफलता की मिसालें पेश करने वालीं महिलाओं को सम्मानित करने के लिए ITV नेटवर्क ने दिल्ली के द ललित होटल में इंडिया न्यूज वूमन अचीवर्स कॉन्क्लेव एंड अवार्ड कार्यक्रम का आयोजन किया जहां बॉलीवुड, खेल, राजनीति, बिजनेस आदि सभी क्षेत्रों में अपना नाम कमा चुकी महिलाओं ने शिरकत की और अपने-अपने अनुभव साझा किए साथ ही अपने अनुभवों से नई पीढ़ी की युवतियों को अपनी कामयाबी की कहानियों से प्रेरणा दी.

चर्चा की शुरूआत पुडुचेरी की राज्यपाल और पूर्व आईपीएस अधिकारी किरण बेदी से हुई जिन्होंने कहा कि जरूरत इस बात की नहीं है कि महिलाओँ को सिखाया या समझाया जाए, जरूरत अब इस बात की है कि लड़कों की परवरिश ठीक से की जाए ताकि वो महिलाओं का सम्मान करे. उन्होंने कहा कि बच्चों में संस्कार घरों से आते हैं और ये माता पिता की जिम्मेदारी है कि वो उन्हें महिलाओं का सम्मान करना सिखाएं.

लीडरशिप के बारे में किरण बेदी ने कहा कि नेतृत्व क्षमता कभी महिला या पुरुष देखकर नहीं आती ना ही लीडर होने का मतलब ये है कि आप सबसे ऊंचे पद पर बैठे हुए हैं. लीडर का मतलब होता कि उसे जहां से शुरूआत मिले वो वहीं से अपनी नेतृत्व क्षमता का प्रदर्शन करते हुए टीम को दिशा दिखाए.

इसके बाद खेलों में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाली महिला खिलाड़ियों ने मंच संभाला. मंच पर अर्जुन अवार्ड विजेता तानिया सचदेव, पहलवान दिव्या ककरन, एशियन गेम्स में सिल्वर मेडल लाने वालीं एथलीट दुति चंद और शूटर अंजुम मुदगल ने चर्चा में शिरकत की. इस दौरान अंजुम मुदगल ने कहा कि खेलों में जाने की कोई उम्र नहीं होती. खेल आपको मानसिक और शारीरिक तौर पर मजबूत बनाता है इसलिए बच्चों को खेलने के लिए समय देना चाहिए.

दिव्या ककरन से जब उनसे उनके खेलों के सफर के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वो तो पढ़ाई से बचने के लिए कुश्ती में आईँ थीं लेकिन धीरे-धीरे उन्हें समझ में आया कि कुश्ती में ही उनका करियर है और वो पहलवान ही बनेंगी. इस दौरान शतरंज खिलाड़ी तान्या सचदेव ने अपने खेल के बारे में कहा कि शतरंज पूरी तरह माइंड गेम हैं. आपको मेंटल पावर का इस्तेमाल करना पड़ता है कि आप कितनी जल्दी प्लानिंग बना सकते हैं और सामने वाले दिमाग से कैसे एक कदम आगे चल सकते हैं.

इसके बाद मंच पर आईं अभिनेत्री श्रुति हासन जिन्होंने अपने एक्टिंग करियर के अनुभव साझा किए. उन्होंने कहा कि एक्टिग और म्यूजिक को उन्होंने नहीं चुना है बल्कि एक्टिंग और म्यूजिक ने उन्हें चुना है. अपनी प्रेरणा के बारे में श्रुति ने कहा कि उनके पिता कमल हासन उनकी प्रेरणा हैं क्योंकि वो रिस्क लेते हैं, खुद पर विश्वास करना और उनकी आत्मशक्ति से वो प्रभावित हैं. राजनीति में आने के सवाल पर श्रुति हासन ने कहा कि वो कभी राजनीति में नहीं आएंगी.

इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेत्री कृतिका कामरा ने भी कार्यक्रम में शिरकत की. इसके बाद शुरू हुआ फिटनेस सेगमेंट जिसमें मॉडल जसमीत कौर अरनेजा के अलावा डाइटीशियन डॉ रुपाली दत्ता, न्यूट्रीशियनिस्ट सोनिया नारंग और वेलनेस कोच मितुशी अजमेरा ने हिस्सा लिया.

आज के दौर में सोशल मीडिया की भूमिका पर भी बात हुई जिसमें साक्षी मलिक, निकिता मेहरा और कोमल नारंग ने हिस्सा लिया और बताया कि ऑनलाइन प्लेटफॉर्म को कैसे हैंडल करें और ट्रोलर्स को कैसे सबक सिखाएं. राजनीति में युवा महिलाओं की भागेदारी के मु्द्दे पर भी चर्चा हुई जिसमें कांग्रेस विधायक अदिति सिंह के अलावा राजनीतिक विशेषज्ञ शुभरास्था, बरेली की पूर्व मेयर सुप्रीया अरुन और महिला कार्यकर्ता रंजना कुमारी ने हिस्सा लिया.

इसके बाद बात हुई उन महिलाओं को मंच पर बुलाकर सम्मानित किया गया जिन्होंने महिला होते हुए समाज की सारी बाधाओँ को पार करते हुए देश सेवा के लिए वर्दी पहनी और देश का नाम रौशन किया. भारतीय सेना से मेजर आर्ची आचार्य, इंडियन नेवी में लेफ्टिनेंट कमांडर वर्तिका जोशी, विंग कमांडर सुखबीर कौर और इंडियन कोस्ट गार्ड में कमांडेंट कंजु माला सिंह ने अपने-अपने अनुभवों को लोगों से साझा किया.

इस सत्र के बाद फिल्म निकाह की अभिनेत्री सलमा आगा और उनकी बेटी साशा आगा के साथ शुरू हुआ जिन्होंने मुस्लिम महिलाओं के बारे में बात की और अपने विचार रखे. इसमें तीन तलाक का भी जिक्र हुआ साथ ही साशा आगा ने अपने अपकमिंग मूवी प्रोजेक्ट के बारे में लोगों को जानकारी दी. कार्यक्रम के आखिरी सत्र में बिजनेस करने वाली महिलाओं ने अपने-अपने अनुभव साझा किए. इस पैनल में मैक्स इंडिया फाउंडेशन की सीईओ मोहिनी दलजीत सिंह और द मिलानो की शिवानी मलिक ने बिजनेस के अपने अनुभवों के बारे में लोगों को बताया.

India News Manch At Jaipur: प्रकाश जावड़ेकर बोले- जम्मू-कश्मीर में बीजेपी ने नहीं की सरकार बनाने की कोशिश

India News Maharastra Manch: इंडिया न्यूज के महाराष्ट्र मंच पर तापसी पन्नू संग पहुंचे ऋषि कपूर बोले- राष्ट्रवादी होने पर फक्र है, मुल्क ने सबकुछ दिया

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App