नई दिल्ली. CDS bipin rawat demise तमिलनाडु के कुन्नूर में सेना का हेलीकॉप्टर बुधवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस हेलीकॉप्टर में CDS विपिन रावत, उनकी पत्नी समेत सेना के 14 शीर्ष अधिकारी सवार थे. इस हादसे में CDS विपिन रावत समेत 13 लोगों का निधन हो गया हैं. हेलीकॉप्टर क्रैश इतना भयानक था कि मौके पर 4 लोगों की मौत हो गई थी.स्था नीय लोगों की मदद से लोगों को रेस्क्यू कर अस्पताल पहुंचाया गया था. वहीँ इस घटना के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह CDS विपिन रावत के परिजनों के प्रति शोक जाहिर किया है और मुलाकत कर सांत्वना दी है.

इन ऑपरेशन के मास्टरमाइंड थे बिपिन रावत

सीडीएस विपिन रावत की अगवाई में सेना ने कई ऑपरेशन को अंजाम दिया है. उन्होंने पूर्वोत्तर में आतंकवाद को कम करने के लिए विशेष योगदान दिया था. जून 2015 में मणिपुर में आतंकी हमले में 18 सैनिक शहीद हो गए थे. इसके बाद 21 पैरा कमांडो ने सीमा पार जाकर म्यांमार में आतंकी संगठन एनएससीएन-के कई आतंकियों को ढ़ेर किया था. तब 21 पैरा कमांडो बिपिन रावत के अधीन थे.

इसके अलवा साल 2016 में सीआरपीआफ कैंप पर हुए हमले का मुँह तोड़ जवाब देते हुए सेना ने सर्जिकल स्ट्राइक का पाकिस्तान के कई आतंकी शिविरों को मार गिराया था. इस सर्जिकल स्ट्राइक की योजना में CDS बिपिन रावत का अहम योगदान रहा था.

2016 में आर्मी चीफ बने थे विपिन रावत

सीडीएस बनाए जाने से पहले विपिन रावत ने साल 2016 में भारतीय सेना के जनरल दलबीर सिंह सुहाग की जगह लेते हुए 27वें सेनाध्यक्ष (सीओएएस) के रूप में भारतीय सेना की कमान संभाली थी.

CDS विपिन रावत ने अपने इस 4 दशक के सफर में कई ऐसे ऑपरेशन को अंजाम दिया, जो सेना के लिए इतिहास बनकर सामने आए. पहाड़ो से संबंध रखने वाले विपिन रावत ने हिमांचल की ऊंची -ऊंची चोटियों पर ऐसे ऑपरेशन को सफल किया, जिन्हे सफल बनाना सामान्य व्यक्ति की बात नहीं हैं. उन्हें अपने क्विक और रणनीतिक एक्शन के लिए सेना में जाना जाता था.

https://youtu.be/-AxSfV6OSLc 

यह भी पढ़ें: 

CDS Bipin Rawat: भारतीय वायुसेना को बड़ी क्षति, नहीं रहे देश के पहले CDS बिपिन रावत

Bipin Rawat And Ms Dhoni Training Story जनरल रावत ने करवाई थी धोनी की आर्मी में ट्रेनिंग

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर