चंडीगढ़. हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट का रिजल्ट जारी हो गया है. इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के मुताबिक हरियाणा एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी की सरकार आने की संभावना जताई जा रही है और मनोहर लाल खट्टर एक बार फिर मुख्यमंत्री बनने की ओर जा सकती है. इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के मुताबिक 21 अक्टूबर को हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर होने वाले चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी और अमित शाह की पार्टी बीजेपी के खाते में 76 सीटें जाती दिखाई दे रही हैं. वहीं सोनिया गांधी की कांग्रेस महज 6 सीटों पर सिमटती नजर आ रही है. साथ ही ओमप्रकाश चोटाला का इंडियन नेशनल लोकदल (INLD) यानी इनेलो भी इस चुनाव में महज 1 सीट पर ही जीत दर्ज कर पाएगा. वहीं अन्य राजनीतिक दलों और निर्दलीय उम्मीदवार हरियाणा में 7 सीटों पर जीत दर्ज कर सकते हैं.

हरियाणा और महाराष्ट्र में 21 अक्टूबर को एक ही फेज में विधानसभा चुनाव होने हैं. चुनाव की घोषणा के बाद सभी पार्टियों ने प्रचार जोरों से शुरू कर दिया है. हरियाणा विधानसभा चुनाव का परिणाम 25 अक्टूबर को जारी होगा. चुनाव से पहले इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के ओपिनियन पोल में हरियाणा में एक बार फिर सीएम मनोहर लाल खट्टर के नेतृत्व में सरकार बनने जा रही है.

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के आंकड़ों के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी को पिछले चुनाव के मुकाबले और भी बड़ी जीत मिलने वाली है. 2014 में बीजेपी ने हरियाणा में 90 में से 47 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज की थी, तो वहीं इस चुनाव में यह आंकड़ा 76 तक जा सकता है.

वहीं राज्य से इनेलो का सूपड़ा लगभग पूरी तरह साफ होने वाला है. कांग्रेस को भी पिछले चुनाव के मुकाबले इस चुनाव में 9 सीटों का नुकसान होने जा रहा है. ओपिनियन पोल के मुताबिक मायावती की बहुजन समाज पार्टी (बसपा) के खाते में इस बार एक भी सीट नहीं आने वाली है. वहीं करीब 7 सीटों पर निर्दलीय और अन्य पार्टियां अपना कब्जा जमा सकती है.

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के ओपिनियन पोल के नतीजों के आंकड़ों के मुताबिक साल 2019 के विधानसभा चुनाव में हरियाणा में बीजेपी को 43.17 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान है, जो कि पिछले विधानसभा चुनाव से 10 फीसदी ज्यादा है. कांग्रेस को इस चुनाव में 23.79 प्रतिशत वोट मिलने का अनुमान लगाया गया है. 2014 के विधानसभा चुनाव के मुकाबले इस बार कांग्रेस के वोट शेयर में 3 फीसदी की बढ़ोतरी हो सकती है. दूसरी तरफ इनेलो का वोट शेयर राज्य में घटता जा रहा है. इनेलो को पिछले विधानसभा चुनाव में 24.21 प्रतिशत वोट मिले थे जो इस चुनाव में 20 फीसदी से ज्यादा घटकर महज 2.94 फीसदी पर आ सकता है.

हरियाणा में कुल 90 विधानसभा सीटे हैं. 2014 में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने हरियाणा में पूर्ण बहुमत के साथ जीत दर्ज की थी. पिछले चुनाव में बीजेपी के खाते में 47 विधानसभा सीटें गई थीं. दूसरे नंबर पर इनेलो रही थी जिसे 19 सीटें मिली थीं. वहीं सबसे ज्यादा नुकसान कांग्रेस को झेलना पड़ा था. उस चुनाव में कांग्रेस महज 15 सीटों पर ही सिमट कर रह गई थी. इसके अलावा हरियाणा जनहित कांग्रेस को 2 और बसपा एवं शिरोमणी अकाली दल ने 1-1 सीट पर जीत दर्ज की थी.

हरियाणा विधानसभा चुनाव की तारीख का ऐलान, सिंगल फेज में 21 अक्टूबर को होंगे चुनाव, 24 अक्टूबर को काउंटिंग

सीएम मनोहर लाल खट्टर ने हाथ में कुल्हाड़ी लेकर दी बीजेपी नेता की गर्दन काटने की धमकी, वीडियो वायरल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App