चंडीगढ़. इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रेट ओपिनियन पोल के मुताबिक हरियाणा विधानसभा चुनाव 2019 में बीजेपी पूर्ण बहुमत से जीत दर्ज करने जा रही है. भारतीय जनता पार्टी के मनोहर लाल खट्टर फिर से मुख्यमंत्री बनने जा रहे हैं. वहीं कांग्रेस, इंडियन नेशनल लोकदल (इनेलो, INLD) और जननायक जनता पार्टी (JJP) को इस विधानसभा चुनाव में करारी हार का सामना करना पड़ेगा. 21 अक्टूबर को हरियाणा विधानसभा चुनाव के लिए होने वाले मतदान से तीन दिन पहले इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट ओपिनियन पोल के आंकड़े जारी हुए हैं. इस ओपिनियन पोल में 90 विधानसभा सीटों वाले हरियाणा राज्य में नरेंद्र मोदी और अमित शाह की बीजेपी को 70 सीटें तक मिलने का अनुमान लगाया गया है. कभी सत्ता पर काबिज रहने वाली ओमप्रकाश चौटाला की पार्टी इनेलो इस चुनाव में हाशिए पर आने वाली है. वहीं सोनिया गांधी की कांग्रेस और दुष्यंत चौटाला की जेजेपी को भी बुरी तरह से हार का सामना करना पड़ेगा.

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के ताजा ओपनियन पोल के मुताबिक हरियाणा में बीजेपी 90 में से 65-70 विधानसभा सीटों पर जीत दर्ज करने जा रही है. यानी की बहुमत के 46 सीट के आंकड़े से बीजेपी कई गुना आगे है. इस बार बीजेपी हरियाणा में पिछले चुनाव के मुकाबले और भी अच्छा प्रदर्शन करेगी.

दूसरी तरफ ओपिनियन पोल में कांग्रेस को हरियाणा में 15-20 विधानसभा सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. पिछले चुनाव में भी कांग्रेस सिर्फ 15 सीटों पर ही जीत दर्ज कर पाई थी. साथ ही इस चुनाव में इनेलो का हरियाणा से पत्ता साफ होता दिखाई दे रहा है.

इनेलो राज्य में मुश्किल से 2 ही सीटों पर जीत दर्ज कर पाएगी. वहीं जेजेपी भी इस चुनाव में कुछ खास प्रदर्शन नहीं कर पाएगी. जेजेपी की जीत का आंकड़ा भी 4-8 सीट के बीच में ही सिमट कर रहने वाला है. बाकी 0-3 विधानसभा सीटों पर अन्य पार्टी और निर्दलीय उम्मीदवार जीत दर्ज कर सकते हैं.

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट के 26 सितंबर को जारी हुए ओपनियन पोल के आंकड़ों को देखें तो कांग्रेस को 10 सीटों का इजाफा मिला है. एक महीने पहले आए ओपिनियन पोल में कांग्रेस को हरियाणा में सिर्फ 6 सीटें जीतने का अनुमान लगाया गया था जो कि ताजा ओपिनियन पोल में बढ़कर 15-20 हो गया है. वहीं बीजेपी को पिछले ओपिनियन पोल से 5 सीटों का नुकसान हुआ है. 26 सितंबर को आए ओपिनियन पोल में बीजेपी को 75 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया था.

यहां क्लिक देखें 26 सितंबर को जारी हुए हरियाणा ओपिनियन पोल के आंकड़े-

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट हरियाणा ओपिनियन पोल के मुताबिक फिर बनेगी खट्टर सरकार, बीजेपी, कांग्रेस, इनेलो और अन्य को मिल रही इतनी सीटें

गौरतलब है कि हरियाणा में सोमवार 21 अक्टूबर को सभी 90 विधानसभा सीटों पर एक ही चरण में मतदान होना है. वोटिंग के तीन दिन बाद यानी 24 अक्टूबर को विधानसभा चुनाव के नतीजे आएंगे. हरियाणा में बीजेपी, कांग्रेस, इनेलो, जेजेपी एवं अन्य पार्टियां अकेले ही चुनाव लड़ रही हैं. वहीं बीजेपी की ओर से मनोहर लाल खट्टर ही सीएम पद के दावेदार हैं.

Also Read ये भी पढ़ें-

इंडिया न्यूज-पोलस्ट्रैट महाराष्ट्र ओपिनियन पोल के मुताबिक महाराष्ट्र में फिर बनेगी देवेंद्र फडणवीस सरकार, बीजेपी शिवसेना गठबंधन, कांग्रेस एनसीपी और अन्य को मिल रही इतनी सीटें

हरियाणा में पीएम नरेंद्र मोदी कांग्रेस पर जमकर बरसे, कहा- हमने जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटाया तो कांग्रेस के पेट में दर्द, जिसका कोई इलाज नहीं

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App