गुवाहाटी: असम विधानसभा चुनावों को लेकर इंडिया न्यूज-जन की बात ने सबसे बड़ा ओपिनियन पोल किया है जिसके मुताबिक असम में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनती हुई नजर आ रही है. हालांकि वोट शेयर में बीजेपी को मामूली सा नुकसान हो सकता है. इंडिया न्यूज-जन की बात ओपिनियन पोल के मुताबिक असम की 126 विधानसभा सीटों में से बीजेपी गठबंधन को 68 से 78 सीटें मिलने का अनुमान है जबकि कांग्रेस गठबंधन 58 से 48 सीटों पर सिमट सकती है. वोट शेयर की बात करें तो बीजेपी गठबंधन 40.50 प्रतिशत वोट हासिल कर सकती है जबकि कांग्रेस गठबंधन को 42.50 फीसदी वोट मिल सकते हैं. इसके अलावा 17 फीसदी वोट अन्य के खाते में भी जाने का अनुमान है. आपको बता दें कि इंडिया न्यूज-जन की बात की टीम ने  1 से 20 मार्च तक ग्राउंड सर्वे किया जिसमें ये नतीजे सामने आए. 

पिछले दो महीनों में एनडीए ने बहुत रैलियां की है जिससे उनको लगभग 5 से 10 सीटों पर  अधिक मिल सकती  है, जबकि कांग्रेस सत्ताधारी गठबंधन को हारते हुए दिख रही है। वर्तमान परिदृश्य को देखते हुए और ओपिनयन पोल को देखते हुए, कांग्रेस की ओर वोट शेयर में मामूली बदलाव भाजपा को 2 मई को रोक सकता है।

सत्तारूढ़ भाजपा ने असोम गण परिषद (एजीपी) और यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) के साथ गठबंधन किया है, कांग्रेस ने कई दलों – एआईयूडीएफ, सीपीआई, सीपीआई (एम), सीपीआई (एमएल), बोडोलैंड पीपुल्स के साथ गठबंधन किया है। मोर्चा (BPF) और एनडीए के खिलाफ एक अदम्य लड़ाई डालने के लिए अचल गण मोर्चा (AGM)। जबकि भाजपा के 92 सीटों पर लड़ने की संभावना है, एजीपी के पास 26 और यूपीपीएल में 8 सीटें होंगी।

असम विधानसभा चुनाव तीन चरणों में होंगे – 27 मार्च को पहले चरण के मतदान में 47 निर्वाचन क्षेत्र जाएंगे; 1 अप्रैल को दूसरे चरण के मतदान में कुल 39 निर्वाचन क्षेत्र जाएंगे, और 40 निर्वाचन क्षेत्रों के मतदाताओं ने 6 अप्रैल को तीसरे चरण में अपना अंतिम चुनाव होगा. मतों की गिनती 2 मई को होगी.

India News Jan Ki Baat Opinion Poll: असम में बीजेपी और कांग्रेस के बीच कांटे की टक्कर, वोट शेयर में कांग्रेस गठबंधन को बढ़त

Chattisgarh Maoists Attack : छत्तीसगढ़ के नारायणपुर में बड़ा नक्सली हमला, IED ब्लॉस्ट में अबतक 3 जवान शहीद

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर