नई दिल्ली. CDS Gen Bipin Rawat’s Last Rites Live Updates:

पंचतत्व में विलीन हुए जनरल रावत

देश के पहले CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका को उनकी बेटियों ने दिल्ली के बरार स्क्वायर में मुखाग्नि दी.

CDS रावत को दी जा रही 17 तोपों की सलामी

CDS रावत को मुखाग्नि से पहले 17 तोपों की सलामी दी गई. 

CDS रावत और उनकी पत्नी को एक ही चिता पर दी गई मुखाग्नि

भारत के पहले सीडीएस जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत को एक ही चिता पर मुखाग्नि दी जा रही है.

जनरल रावत का अंतिम संस्कार शुरू

CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका का पार्थिव शरीर बरार स्क्वायर पहुँच गया है. यहाँ भारी मन से जनरल की दोनों बेटियां अपने माता-पिता का अंतिम संस्कार कर रही हैं.

800 जवानों की मौजूदगी में दी जाएगी अंतिम विदाई

सीडीएस बिपिन रावत का पार्थिव शरीर दिल्ली छावनी के बरार स्क्वेयर श्मशान घाट पहुंच गया हैं. देश के सभी बड़े मंत्री, तीनो सेना के कमांडर उनके पार्थिव शरीर पर पुष्पांजलि अर्पित कर रहे हैं. सीडीएस बिपन रावत को 17 तोपों से सलामी और 800 जवानो की मौजदूगी में अंतिम विदाई दी जाएगी।

बरार स्क्वायर पहुंचा CDS बिपिन रावत का पार्थिव शरीर

आज CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का अंतिम संस्कार होना है. उनका पार्थिव शरीर बरार स्क्वायर पहुँच गया है, थोड़ी देर में दोनों का अंतिम संस्कार होने वाला है. बड़ी बेटी कृतिका पिता जनरल रावत और माँ मधुलिका को मुखाग्नि देंगी.

नम आँखों से पहुंचा CDS का नवासा, नाना-नानी को ढूंढ रही आँखें

आज CDS जनरल बिपिन रावत और उनकी पत्नी मधुलिका रावत का अंतिम संस्कार होना है. अंतिम संस्कार से पहले दोनों के पार्थिव शरीर को उनके आवास ले जाया गया था. यहाँ बिपिन रावत की बड़ी बेटी कृतिका अपने मासूम बेटे के साथ पहुंची थी. उन्होंने अपने बेटे के हाथों में फूल देकर उसे नाना-नानी के पार्थिव शरीर पर अर्पित करने को कहा. पहले तो बच्चे ने ऐसा किया, लेकिन फिर थोड़ी देर बाद पूछ पड़ा कि नाना नानी उससे बात क्यों नहीं कर रहे हैं. इसपर सभी की आंखें डबडबा आईं.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविद बरार स्क्वेयर के लिए निकले, अंतिम संस्कार में होंगे शामिल

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद सीडीएस बिपिन रावत को अंतिम विदाई देने के लिए दिल्ली छावनी स्थित बरार स्क्वेयर के लिए निकल गए हैं. सीडीएस विपिन रावत का पार्थिव शरीर 4 बजे बरार स्क्वेयर शमशान घाट पहुंचेगा।

 सीडीएस बिपिन रावत के निधन पर ब्रिटिश उच्चायुक्त ने जताया दुःख

सीडीएस बिपिन रावत के निधन पर ब्रिटिश उच्चायुक्त एलेक्स एलिस ने कहा-

सीडीएस बिपिन रावत ऐसे व्यक्ति थे, जिन्होंने रक्षा के क्षेत्र में ब्रिटेन और भारत के बीच संबंधों को बेहतर बनाने में बहुत काम किया था . उनका निधन बहुत बड़ा नुकसान है. हम उन्हें, उनकी पत्नी और दुर्घटना में मारे गए अन्य सभी लोगों को याद कर रहे हैं. एलेक्स एलिस ने आगे कहा कि बिपिन रावत एक अग्रणी शख्स थे, क्योकि उन्होंने जॉइंट ऑपरेशन की शुरुआत की थी, जिसे हम आज भी फॉलो करते हैं. भारत के लिए एक महान लीडर, एक सैनिक और एक अच्छे इंसान को खोना बहुत दुखद है. पुरे विश्व के लिए यह बड़ी क्षति है.

श्रीलंका के दोस्त थे

सीडीएस बिपिन रावत का अंतिम संस्कार दिल्ली छावनी के बरार स्क्वेयर श्मशान घाट में किया जाएगा। बिपिन रावत के निधन पर श्रीलंका के उच्चायुक्त मिलिंडा मोरागोडा ने कहा कि-
यह एक बड़ी त्रासदी है. सीडीएस बिपिन रावत हमारे अच्छे दोस्त थे. हमारे राष्ट्रपति ने आज अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए अपने दूत के रूप में श्रीलंका के सीडीएस और सेना कमान को भेजा. हमारा दिल टूट गया है.

अंतिम संस्कार में भूटान, नेपाल और श्रीलंका सैन्य कमांडर शामिल होंगे

सीडीएस बिपिन रावत का अंतिम संस्कार दिल्ली छावनी के बरार स्क्वेयर श्मशान घाट में किया जाएगा। उन्हें श्रद्धांजलि देने के लिए भारत के पड़ोसी देश, भूटान, नेपाल और श्रीलंका के टॉप सेनाध्यक्ष शामिल होंगे।

जांबाज़ के अंतिम दर्शन के लिए सड़कों पर तिरंगे लेकर उमड़ी भीड़

तमिलनाडु हेलिकॉप्टर दुर्घटना में अपनी जान गंवाने वाले CDS बिपिन रावत अपनी यात्रा पर हैं. उनका अंतिम संस्कार आज शाम 7:15 पर दिल्ली कैंट में किया जाएगा. दिल्ली में कामराज मार्ग स्थित उनके आवास से उनकी अंतिम यात्रा शुरू हो चुकी है. बड़ी संख्या में लोग सेना की गाड़ियों के साथ चल रहे हैं. लोगों ने हाथों में तिरंगे भी लिए हैं.

सीडीएस बिपिन रावत को बरार स्क्वेयर पर दी जाएगी 17 तोपों की सलामी, 5 बजे होगा दाह संस्कार

सीडीएस बिपिन रावत का आज करीब 4 बजे के बाद दिल्ली छावनी में स्थित बरार स्क्वेयर श्मशान घाट पर अंतिम संस्कार किया जाएगा। सेना की और से सीडीएस बिपिन रावत को 17 तोपों के जरिए सम्मान दिया जाएगा। उनके अंतिम संस्कार में दिल्ली की सड़को पर हजारों की तादात में भीड़ उमड़ी है और लोग तिरंगा लेकर उनकी गाड़ी के पीछे चल रहे हैं. सभी भारत माता की जय और वंदे मातरम बोल रहे हैं.

 

अंतिम यात्रा पर जांबाज जनरल

CDS Gen Bipin Rawat’s Last Rites दो दिन पहले हेलीकॉप्टर दुर्घटना के शिकार हुए सीडीएस जनरल बिपिन रावत की अंतिम यात्रा शुरू हो गई है. कल बिपिन रावत उनकी पत्नी मधुलिका समेत अन्य 11 जवानों का पार्थिव शरीर दिल्ली के पालम एयरपोर्ट लाया गया था. दिल्ली कैंट के बरार स्क्वायर में अंतिम संस्कार होगा. बता दें कि जनरल रावत के अंतिम दर्शन के लिए उनके दिल्ली स्थित निवास पर लोगों का तांता लगा रहा. 2 बजे अंतिम यात्रा शुरू होते ही रास्ते में हजारों की संख्या में लोग उमड़ पड़े. अपने नायक का अंतिम दर्शन करने के लिए लोग खड़े हैं और पुष्प वर्षा कर रहे हैं.

IAF Helicopter Crash: पंचतत्व में विलीन हुए ब्रिगेडियर लिड्डर, बेटी ने दी मुखाग्नि

पुरोहित श्रीनिवास पोस्ती ने की स्व. CDS General Bipin Rawat को भारत रत्न दिए जाने की मांग

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर