नई दिल्ली: दुनियाभर में आज का दिन मदर्स डे के रूप में मनाया जा रहा है. दुनिया का सबसे खूबसूरत रिश्ता एक मां और बच्चे को होता हैं, फिर चाहे वो इंसान के रूप में हो या जानवर। हर मां अपने बच्चो के लिए दुनियाभर से लड़-मरने के लिए तैयार होती है और हर परिस्थिति में उनके साथ खड़ी होती है. हालही में रिलीज हुई फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 के पहले पार्ट में भी मां को लेकर एक फेमस डायलॉग है, जिसमें रॉकी कहता है- इस दुनिया में सबसे बड़ा योद्धा मां होती है.

आज हम उन्हीं दिग्गज महिलाओं की बात करेंगे जिन्होंने अपनी जिंदगी में संघर्ष करते हुए कामयाबी की सीढ़ियों को चढ़ा और माँ बनने के बाद भी विश्व स्तर पर अपने अंदर की प्रतिभा और कौशल से देश के साथ-साथ अपना नाम भी रोशन किया।

1- मैरी कॉम

मैरी कॉम एक मुक्केबाज हैं. उन्हें मुक्केबाज़ी के सर्वोच्च शिखर पर पहुंचने में बहुत कम समय लगा.अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उन्होंने साल 2001 में विश्व मुक्केबाजी चैंपियनशिप में रजत पदक जीतकर अपने आगमन की घोषणा की. इसके बाद साल 2022 में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। साल 2005 में मैरी कॉम ने फुटबॉलर करुंग ओंखोलर से शादी की और दो साल बाद, वह जुड़वां लड़कों- रेचुंगवार और खुपनेवर की मां बनीं. माँ बंनने के बाद भी मैरी कॉम ने अपने अंदर की प्रतिभा को खत्म नहीं होने दिया और उन्होंने कई पदक देश के लिए जीते। साल 2013 में मैरी कॉम ने अपने तीसरे बच्चे को जन्म दिया।

 

2- सेरेना विलियम्स

सेरेना विलियम्स अमेरिका की टेनिस प्लेयर हैं. ये 23 बार ग्रैंड स्लैम चैंपियन रह चुकी है. सेरेना विलियम्स ने आठ हफ्ते की गर्भवती होने के बावजूद ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था, जिसपर विश्वभर के लोगों ने उन्हें बधाई दी थी. सेरेना ने 1 सितम्बर 2017 को एलेक्सिस ओलंपिया ओहानियन जूनियर नाम की एक बेटी को जन्म दिया. बेटी को जन्म देने के बाद सेरेना ने 2018 और 2019 में लगातार विम्बलडन और यूएस ओपन दोनों के फाइनल तक का सफर पूरा किया।

3- दीपिका पल्लीकल

दीपिका पल्लीकल एक भारतीय महिला स्क्वैश खिलाड़ी हैं। अंडर 19 की कैटेगरी में उन्हें नंबर वन महिला स्क्वैश खिलाड़ी का दर्जा दिया गया था। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपना नाम करने से पहले उन्होंने 2013 में भारतीय क्रिकेटर दिनेश कार्तिक से शादी की थी. दीपिका पल्लीकल ने जकार्ता एशियाई खेलों में एकल कांस्य पदक जीता है और शीर्ष 10 में स्थान पाने वाली पहली भारतीय महिला हैं. तीन बार के राष्ट्रमंडल खेलों और चार बार के एशियाई खेलों के पदक विजेता ने 18 अक्टूबर, 2021 को जुड़वां लड़कों, कबीर और जियान को जन्म दिया और 2022 में वापसी करने का फैसला किया.

4- सानिया मिर्जा

सानिया मिर्जा भारत की स्टार टेनिस खिलाडी है. उन्होंने अपने खेल से न केवल भारत का नाम ऊचा किया है बल्कि देश की महिलाओं, समाज की रूढ़िवादी सोच को तोड़ने का भी काम किया है. सानिया मिर्जा ने छह ग्रैंड स्लैम खिताब (युगल और मिश्रित युगल में) जीते हैं और 2013 में एकल से संन्यास लेने तक भारत की नंबर 1 एकल खिलाड़ी भी थीं. सानिया ने साल 2010 में शोएब मलिक से शादी की और दोनों का एक बच्चा भी है. मां बनने के साथ-साथ सानिया मिर्जा ने देश के लिए कई बड़ी चैंपियनशिप ट्रॉफियां अपने नाम की है और भारत का नाम अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर ऊँचा किया है.

 

5- किम क्लाइतज़र्स

किम क्लाइतज़र्स एक टेनिस खिलाडी है. उन्होंने एकल और युगल दोनों में कई ट्रॉफियां अपने नाम की है. किम क्लाइतज़र्स एक बेटे जैक लियोन लिंच और एक बेटी जैडा एली लिंच की मां हैं. उन्होंने 41 डब्ल्यूटीए एकल और 11 डब्ल्यूटीए युगल खिताब जीते हैं. इसके अलावा किम क्लाइतज़र्स चार ग्रैंड स्लैम सिंगल्स खिताब अपने नाम कर चुकी हैं. किम क्लिजस्टर्स ने 2008 में अपनी बेटी जैडा एली लिंच के जन्म के 18 महीने बाद यूएस ओपन जीता.

 

यह भी पढ़ें:

Delhi-NCR में बढ़े कोरोना के केस, अध्यापक-छात्र सब कोरोना की चपेट में, कहीं ये चौथी लहर का संकेत तो नहीं

IPL 2022 Playoff Matches: ईडन गार्डन्स में हो सकते हैं आईपीएल 2022 के प्लेऑफ मुकाबले, अहमदाबाद में होगा फाइनल

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर