नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इन दिनों विदेश नीति पर खासा ध्यान दे रहे हैं. उनके विदेशी दौरों की चर्चा तो होती ही है साथ ही साथ देश में विदेशी समकक्षों का आगमन भी चर्चा का केंद्र रहा है. फिलहाल भारत ने अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले गणतंत्र दिवस की परेड में शामिल होने के लिए न्योता भेजा है. अगर भारत का ये न्योता अमेरिका स्वीकार कर लेता है तो विदेश नीति के स्तर पर भारत की ये बड़ी कामयाबी होगी.

टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर के मुताबिक अभी इस बात की आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है लेकिन सूत्रों के हवाले कहा गया है कि भारत ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अगले साल की गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि बनने के लिए न्योता भेजा है. खबर में कहा गया है कि भारत ने अमेरिका को ये न्योता अप्रैल महीने में भेजा था. भारत ने ये न्योता दोनों देशों के बीच हुई कई राजनायिक चर्चाओं के बाद भेजा है. इतना ही नहीं ट्रंप प्रशासन भारत के इस न्योते पर सकारात्मक ढंग से विचार भी कर रहा है.

याद रहे कि साल 2015 की गणतंत्र दिवस की परेड में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा शामिल हुए थे. नरेंद्र मोदी सरकार बनने के बाद बराक ओबामा पहले मुख्य अतिथि बने थे. ऐसे में अगर डोनाल्ड ट्रंप भारत के इस न्योते को स्वीकार कर लेते हैं तो दोनों देशों के बीच एक बार फिर रिश्ते सुधर सकते हैं. क्योंकि हाल ही में डोनाल्ड ट्रंप ने उन देशों पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी थी जो देश ईरान से कच्चे तेल का आयात करते हैं और भारत उन देशों में से एक है.

डोनाल्ड ट्रंप के मुस्लिम देशों पर लगाए गए ट्रैवल बैन को सुप्रीम कोर्ट से मंजूरी

PM नरेंद्र मोदी के मेक इन इंडिया की नकल करेंगे डोनाल्ड ट्रंप, यूरोप से बोले- कार अमेरिका में बनाओ

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App