हिमांचल प्रदेश . By Election Result 2021 देश भर में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले उप चुनाव करवाए गए. हिमाचल प्रदेश की बात करें तो यहाँ सत्ता में बनी बीजेपी को बड़ी शर्मिंदगी झेलनी पड़ी है. दरअसल, कांग्रेस ने भाजपा को बड़ा झटका देते हुए मंडी लोकसभा उपचुनाव सहित तीनों विधानसभा क्षेत्रों – अर्की, फतेहपुर और जुब्बल-कोटखाई में जीत हासिल की है.

बीजेपी को लगा बड़ा झटका

हिमाचल प्रदेश में मंडी लोकसभा और अर्की, फतेहपुर, जुब्बल-कोटखाई विधानसभा सीट पर उपचुनाव में बीजेपी को तगड़ा झटका लगा है. कांग्रेस ने एक लोकसभा समेत हिमाचल की तीनों विधानसभा सीट पर बीजेपी को क्लीन स्वीप किया है और बड़ी जीत अर्जित की है. कांग्रेस की प्रत्याशी प्रतिभा सिंह ने 365650 वोट हासिल किए हैं जबकि बीजेपी के कुशल ठाकुर को 356884 वोट मिले हैं. इस तरह से प्रतिभा सिंह ने 8766 वोट से जीत अर्जित की है. बता दें कि इस उपचुनाव के नतीजों को अगले साल राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव से सीधे तौर पर जोड़कर देखा जा रह है.

जयराम ठाकुर ने कांग्रेस को दी बधाई

3 लोक सभा और 1 विधानसभा सीट गंवाने के बाद हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कांग्रेस प्रत्याशी को बधाई दी साथी ही ट्वीट कर कहा कि उपचुनाव में आए जनमत का वे सम्मान करते हैं. उन्होंने कांग्रेस के विजयी प्रत्याशियों को बधाई दी. साथ ही कहा कि भाजपा और शीर्ष नेतृत्व ने मिलकर उपचुनाव लड़ा और बहुत मेहनत की है, लेकिन परिणाम आशा के अनुकूल नहीं रहा. हार के कारणों पर मंथन किया जाएगा और 2022 के विधानसभा चुनाव में जीत के लक्ष्य को लेकर रूपरेखा तैयार की जाएगी.

मंडी से तीसरी बार सांसद बनी प्रतिभा सिंह

बीजेपी को करारी हार देने के बाद प्रतिभा सिंह तीसरी बार सांसद बनी है. बता दें कि प्रतिभा सिंह दिवंगत वीरभद्र सिंह की पत्नी हैं. यह सीट दो बार के भाजपा सांसद राम स्वरूप शर्मा की मृत्यु के बाद से खली थी. जिन्होंने 2019 में अपने चुनावी पदार्पण में पूर्व दूरसंचार मंत्री सुख राम के पोते कांग्रेस उम्मीदवार आश्रय शर्मा को 3.98 लाख मतों के अंतर से हराया था.

यह भी पढ़े:

COP26 summit in Glasgow: भारत 2070 तक शून्य कार्बन उत्सर्जन का लक्ष्य हासिल कर लेगा: पीएम मोदी

Ellenabad Election Result इनेलो को कड़ी टक्कर के बाद मिली जीत, भाजपा को मिला बूस्ट

 

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर