Thursday, July 7, 2022

भारत को मिला ‘कंट्री ऑफ ऑनर’ का सम्मान, गदगद हुए पीएम मोदी, कही ये बातें

नई दिल्ली। प्रतिष्ठित फिल्म समारोह कान्स 17 मई से शुरू हो गया है और इस साल भारत को महोत्सव के लिए देश के सम्मान के रूप में आमंत्रित किया गया है। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर कान्स 2022 में गायक एआर रहमान, आर माधवन और प्रसून जोशी सहित कुछ जाने-माने सितारों के साथ शामिल होंगे। जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने खुशी जाहिर की है।

कान्स में भारत की भागीदारी पर एक नोट जारी करते हुए, पीएम मोदी ने अपने संदेश में कहा, “मार्चे डू फिल्म-फेस्टिवल डी कान्स में भारत के सम्मान के देश के रूप में भारत की भागीदारी के बारे में जानकर मुझे खुशी हो रही है। 

नोट में आगे कहा गया, “फिल्में और समाज एक-दूसरे की दर्पण छवियां हैं। सिनेमा मानवीय भावनाओं और भावों को कलात्मक तरीके से दिखाता है, दुनिया को एक ठहराव में लाता है। भारत दुनिया का सबसे बड़ा फिल्म निर्माता देश है। हमारे फिल्म उद्योग की विविधता विभिन्न क्षेत्रों की कई भाषाओं में फिल्मों के साथ उल्लेखनीय है। समृद्ध विरासत और सांस्कृतिक विविधता भारत की ताकत है। हमारे पास कहानियों की अधिकता बताने के लिए है। बहुत कुछ खोजा जाना है। भारत में वास्तव में दुनिया का कंटेंट हब बनने की अपार संभावनाएं हैं। भारत सरकार फिल्म क्षेत्र में व्यापार करने में आसानी को आगे बढ़ाने की दिशा में अपने प्रयासों में दृढ़ है।”

आगे कहा गया कि महान फिल्म निर्माता सत्यजीत रे की फिल्म ‘प्रतिद्वंदी’ इस साल कान्स में एक विशेष स्क्रीनिंग में प्रस्तुत की जाएगी। पीएम बहुत खुश हैं जिसके बारे में उन्होंने कहा है,”यह जानकर खुशी हो रही है कि भारत के सबसे प्रसिद्ध फिल्म निर्माताओं में से एक श्री सत्यजीत रे की एक फिल्म को कान्स क्लासिक्स सेक्शन में स्क्रीनिंग के लिए बहाल कर दिया गया है, जब भारत जन्म का जश्न मना रहा है। कान्स फिल्म महोत्सव का यह संस्करण कई मायनों में खास है। भारत के कई स्टार्ट-अप सिनेमा जगत को अपनी ताकत दिखाएंगे। भारत का मंडप भारतीय सिनेमा के पहलुओं को प्रदर्शित करेगा और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारी को बढ़ावा देगा और सीख रहा हूँ।”

यह भी पढ़ें :

नरेला: प्लास्टिक फैक्ट्री आग बुझाने का काम जारी, दमकल की 22 गाड़ियां मौके पर मौजूद 

Horrific Road accident in Bahraich कारों की भिड़ंत में तीन की मौत,दो गंभीर

Latest news

Related news