मुबंई. How to Vote in Maharashtra: राजनीति का सबसे रण लोकसभा चुनाव 2019 शुरू हो गया और पहले चरण के मतदान के बाद दूसरे चरण का मतदान 18 अप्रैल को होना है. जिसमें देश के 12 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर चुनावी घमासान होगा. इस दूसरे चरण में महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीटों में से 10 सीटें बुलधाना,  आकोला, अमरावती, हिंगोली, नांदेड़, परभानी, बीड, उस्मानाबाद, लातूर, और सोलापुर पर मतदान होगा. वहीं दूसरे चरण के मतदान की शुरूआत सुबह 7 बजे से हो जाएगी. इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि महाराष्ट्र के मतदाता किस प्रकार अपना महत्वपूर्ण वोट डाल सकते हैं.

सबसे पहले एक मतदाता के रूप में वोट डालने से पहले आपका इस बात की सही प्रकार से जांच कर ले कि आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है या नहीं. अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में शामिल है नहीं है तो ऐसे में मतदातन केंद्र पर मौजूद अधिकारी आपको वोट डालने से रोक देंगे और अपना वोट नहीं डाल पाएंगे . वहीं अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में मौजूद है तो और आपके पास वोटर स्लिप नहीं है तो ऐसी स्थिति में चिंतित न हो अपना कीमती वोट पहचान पत्र के रूप में आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड, और वोटर कार्ड को अपने साथ पोलिंग बूथ पर ले जाकर उनकी मदद से मतदान कर सकते हैं. ध्यान रहे वोटर लिस्ट में नाम शामिल होने पर ही आप मतदान कर पाएंगे.

इसके अलावा वोटर स्लिप के लिए चुनाव आयोग ने अपनी साइट पर विशेष प्रकार की सुविधा प्रदान की जिससे आप अपनी वोटर स्लिप को प्राप्त कर सकते हैं. चुनाव आयोग की साइट पर वोटर स्लिप डाउनलोड करने का विकल्प दिया हुआ, साइट पर जाने के बाद आप वोटर सर्विस पोर्टल में इलेक्ट्रल रोल में जाए और इस पर अपना नाम, अपने पिता या पति का नाम डालकर दिए गए निर्देशों को सावधानी पूर्वक भरें. फिर इसके बाद आपके सामने एक पेज आएगा, जहां से आप अपनी वोटर स्लिप को आसानी से हासिल कर मतदान कर सकते हैं.

जानिए इन सीटों पर मतदान किस प्रकार करें-

– सर्वप्रथम अपने मतदान केंद्र का पता लगाने के लिए एक मतदाता के रूप में आपको अपने मोबाइल फोन में EPIC टाइप करने के साथ अपना वोटर आईडी नंबर लिखकर 51969 या फिर 166 पर भेज दें. इसके बाद आपको एक एसएमएस की प्राप्ती होगी. जिसके द्वारा आपको अपने मतदान केंद्र का नाम और उस जगह की जानकारी प्राप्त हो जाएगी.
– दूसरी तरफ वोटर लिस्ट में अपना नाम खोजने हेतु अपने मोबाइल में ECI टाइप कर स्पेस के साथ वोटर आईडी नंबर डालकर 1950 पर एसएमएस (संदेश) भेजे या फिर अपने क्षेत्र के एसटीडी कोड का प्रयोग कर वोटर हेल्पलाइन 1950 कॉल कर अपनी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Lok Sabha Elections 2019: उत्तर प्रदेश में बीजेपी को बड़ा झटका, सहयोगी दल सुहेलदेव भारतीय समाज पार्टी ने चुनावी मैदान में उतारे 39 प्रत्याशी

How to Vote in Bihar: लोकसभा चुनाव 2019 के पहले चरण में बिहार के मतदाता ऐसे डालें वोट, जानें पूरी डिटेल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App