पटना. How to Vote in Bihar: देश में लोकसभा चुनाव 2019 का शंखनाद पहले चरण के मतदान के साथ हो गया है. ऐसे में इस आम चुनाव के दूसरे चरण का मतदान गुरुवार यानी 18 अप्रैल का होगा है. इस दूसरे चरण में देश के 12 राज्यों की 96 लोकसभा सीटों पर चुनावी दंगल को होना है. जिसमें बिहार की 40 लोकसभा सीटों में से 5 सीटें किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया, भागलपुर और बांका पर वोटिंग होगी. वोटिंग का समय सुबह 7 बजे से आरंभ हो जाएगा. इस बीच हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिहार के मतदाता अपना बहुमूल्य वोट किस प्रकार से डालें.

अगर आपके पास वोट डालने का अधिकार तभी आप मतदान कर सकते हैं. वोट डालने से पहले आपको यह पता होना चाहिए कि आपके क्षेत्र का मतदान केंद्र कौन सा है. अपना मतदान केंद्र आप चुनाव आयोग कि साइट पर जाकर आसानी से खोज सकते हैं. उसके बाद एक मतदाता के रूप में अपना नाम वोटर लिस्ट में तलाश कर पोलिंग बूथ पर जाकर अपना कीमती वोट डाल सकते हैं. लेकिन अगर आपका नाम मतदाता सूची में नहीं है तो आप मतदान करने से वंचित रह सकते हैं.

मतदान केंद्र पर पहुंचने के बाद आप मतदाताओं की लगी हुई लाइन में खड़े हो जाएं. फिर इसके बाद आपकी बारी आने पर आपको अपना नाम और अपने पिता का नाम बताना होगा. उसके बाद पोलिंग बूथ पर मौजूद चुनाव आयोग का अधिकारी वोटर लिस्ट में आपको नाम की जांच करेगा और फिर आपके हाथ के नाखून पर स्याही लगाने के साथ आपको वोटिंग कंपार्टमेंट में भेज दिया जाएगा. जहां आप अपना कीमती वोट अपने मनपसंद प्रत्याशी के लिए डाल सकते हैं.

इसके अलावा अगर आपके पास वोटर लिस्ट नहीं है तो आप चुनाव आयोग की साइट के माध्यम से आप आपनी वोटर लिस्ट खोज कर मतदान कर सकते हैं. दूसरी ओर अगर आप गलती से अपना वोटर आईडी अपने घर भूल आएं तो आप परेशान न हो चुनाव आयोग की ओर से मतदाता के लिए एक अच्छी सुविधा प्रदान की गई है. जिसमें वोटर आईडी कार्ड की जगह कई और विकल्प को रखा गया है. इन विकल्पों में आधार कार्ड, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, मनरेगा जॉब कार्ड आदि विकल्प शामिल है, जिसकी मदद से आप मतदान कर सकते हैं.

वहीं अगर आपको पोलिंग बूथ पर कोई समस्या नजर आती है या स्थिति ठीक नहीं दिखाई देती है तो चुनाव आयोग ने 0120-2826033, 0120-2826055 और 1950 टोल फ्री नंबर जारी किए हैं, जिनके द्वारा आप प्रशासन से शिकायत कर सकते हैं.

EC CBDT To Officers: चुनाव आयोग की फटकार के बाद अफसरों से बोला आयकर विभाग- छापेमारी से पहले इलेक्शन कमीशन को बताओ

Udhampur Lok Sabha Election Results 2019: जम्मू-कश्मीर की उधमपुर लोकसभा सीट पर 2014 में भाजपा के जितेंद्र सिंह ने कांग्रेस और पीडीपी को चटाई थी धूल

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App