नई दिल्ली. भारत में पिछले 24 घंटों में 1.34 लाख नए मामले मिले हैं. लगातार दसवें दिन सकारात्मकता दर 10 प्रतिशत से नीचे दर्ज की गई. वहीं एक दिन में 2887 लोगों की कोरोना के कारण मौत हुई. दूसरी कोविड लहर ने देश को बहुत अधिक प्रभावित किया है और हर हफ्ते लाखों लोग प्रभावित होते हैं. भारत में कल से 2,887 मौतें दर्ज की गईं. अब तक 3.37 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. आज सुबह कुल मामले की संख्या 2.84 करोड़ थी. देश में जनवरी से अब तक 22 करोड़ से अधिक वैक्सीन की खुराक दी है और इस साल के अंत तक सभी योग्य लोगों को टीका लगाने का लक्ष्य है. 

सुप्रीम कोर्ट ने बुधवार को केंद्र की वैक्सीन योजना पर कुछ तीखी टिप्पणी की क्योंकि उसने 18 से 44 के बीच के लोगों के लिए भुगतान किए गए टीकाकरण की नीति को “मनमाना और तर्कहीन” कहा. शीर्ष अदालत ने केंद्र से एक विस्तृत हलफनामा दायर करने को कहा जिसमें अब तक के सभी टीकों के खरीद इतिहास पर पूरा डेटा दिया गया है – कोवैक्सिन, कोविशील्ड और स्पुतनिक वी. सभी खरीद आदेशों की तिथियां आदेशित खुराक की संख्या और आपूर्ति की अनुमानित तिथि भी मांगी गई है. शीर्ष अदालत ने सरकार से कहा है कि वह 31 दिसंबर 2021 तक टीकों की अनुमानित उपलब्धता का रोडमैप तैयार करे.

फाइजर के बाद, अब दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने दायित्व से सुरक्षा मांगी है.सूत्रों ने कहा है “सिर्फ सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ही नहीं, सभी वैक्सीन कंपनियों को देनदारियों के खिलाफ क्षतिपूर्ति सुरक्षा मिलनी चाहिए यदि विदेशी कंपनियों को दी जाती है यह,” सीरम सूत्रों ने आज कहा, नियम सभी के लिए समान होने चाहिए.

इस बीच, सरकार ने हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल-ई के कोविड वैक्सीन की 30 करोड़ खुराक बुक की हैं, जो अभी भी नैदानिक ​​​​परीक्षणों में है. भारत बायोटेक के कोवैक्सिन के बाद देश में इस्तेमाल होने वाली दूसरी मेड इन इंडिया वैक्सीन के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय कंपनी को 1,500 करोड़ रुपये का अग्रिम भुगतान करेगा.
एक रिपोर्ट में, भारतीय स्टेट बैंक ने कहा है कि भारत में एक सीओवीआईडी ​​​​-19 तीसरी लहर की तीव्रता दूसरी लहर की तरह ही गंभीर होगी यदि कोई संकेत अन्य देशों ने रिपोर्ट किया है. रिपोर्ट में कहा गया है कि 12-18 आयु वर्ग के बच्चों और किशोरों के लिए टीकाकरण को प्राथमिकता दी जानी चाहिए, जो अगला कमजोर समूह हो सकता है. तमिलनाडु और केरल अब महाराष्ट्र की तुलना में हर दिन अधिक मामले दर्ज कर रहे हैं, जहां कुल मामलों की संख्या सबसे अधिक है.

Mehul Choksi Bail plea Rejected : मेहुल चोकसी की जमानत अर्जी खारिज, कोर्ट में अवैध घुसपैठ के आरोपों को नकारा

Delhi Gurudwara Donate Gold : कोविड अस्पताल के निर्माण के लिए दिल्ली सिख गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने दान किया 20 किलो सोना- चांदी