नई दिल्ली. भारत में पिछले 24 घंटों में 2.08 लाख नए कोरोना वायरस मिले हैं. वहीं एक दिन में 22.17 लाख कोविड परीक्षण किए गए जो अब तक एक दिन में सबसे अधिक टेस्ट करने का रिकार्ड बनाया है. कोरोना से मंगलवार को 4,157 मौतें दर्ज की गईं. देश में अब तक कोविड से 3.11 लाख लोगों की मौत हो चुकी है. भारत में 19 मई से अब तक 19 लाख से अधिक कोविड मामले दर्ज किए गए हैं और 28,000 से अधिक लोग मारे गए हैं. 14 अप्रैल के बाद पहली बार मंगलवार को दैनिक मामले 2 लाख से नीचे मामले सामने आएं हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज सुबह कहा, “कोविड-19 के बाद हमारा ग्रह पहले जैसा नहीं रहेगा. हमें अब महामारी की बेहतर समझ है. हमारे पास वैक्सीन है. भारत को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है.” पीएम मोदी ने आगे कहा: “मैं अपने फ्रंटलाइन हेल्थकेयर वर्कर्स, डॉक्टरों, नर्सों को सलाम करता हूं, जो निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा करने के लिए अपनी जान जोखिम में डालते हैं, जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. मैं संवेदना व्यक्त करता हूं.” पिछले 24 घंटों में 2.95 लाख रोगियों के ठीक होने के साथ सक्रिय मामलों की संख्या 91,191 घटने के बावजूद कुल मामलों की संख्या बढ़कर 2.71 करोड़ हो गई है. आज सुबह सकारात्मकता दर 9.42 प्रतिशत रही.

केरल और तमिलनाडु में मामलों में चिंताजनक वृद्धि देखी जा रही है. सबसे ज्यादा केस वाला राज्य महाराष्ट्र, में मामलों में गिरावट दर्ज कर रहा है. जबकि महाराष्ट्र ने पिछले 24 घंटों में 24,136 नए मामले दर्ज किए, केरल ने 29,803 मामले दर्ज किए और तमिलनाडु में 34,285 मामले दर्ज किए गए.
हफ्तों के लॅकडाउन के बाद दिल्ली ने मंगलवार को 1,568 ताजा संक्रमण दर्ज किए. केंद्र सरकार ने मंगलवार को राज्यों से टीकाकरण की गति तेज करने को कहा “जबकि राज्यों से बार-बार टीकाकरण की बर्बादी 1% से कम रखने का आग्रह किया गया है, झारखंड (37.3%), छत्तीसगढ़ (30.2%), तमिलनाडु (15.5%), जम्मू और कश्मीर (10.8%), मध्य प्रदेश (10.7 जैसे कई राज्य) %) राष्ट्रीय औसत (6.3%) की तुलना में बहुत अधिक अपव्यय की रिपोर्ट कर रहे हैं,” एक आधिकारिक बयान पढ़ा.

भारत में अब तक  20 करोड़ लोगों को वैक्सीन दी जा चुकी है. सरकार का लक्ष्य साल के अंत तक सभी वयस्कों का टीकाकरण करना है.
ओडिशा और बंगाल हाई अलर्ट पर हैं. क्योंकि चक्रवात यास के जल्द ही पहुंचने की उम्मीद है. पिछले हफ्ते देश के पश्चिमी तट पर चक्रवात तौके के बाद दूसरी लहर के बीच भारत इस साल दूसरा चक्रवात देख रहा है. दुनिया भर में अब तक 16.78 करोड़ मामले दर्ज किए गए हैं, 34.85 लाख मौतें दर्ज की गई हैं.

E-Session Program : हरियाणा में कोविड से लड़ने की तैयारियों को लेकर ITV नेटवर्क ने किया कोरोना ई-अधिवेशन कार्यक्रम का आयोजन, सीएम खट्टर समेत कई मेहमानों ने की शिरकत

कोरोना संक्रमितों को एक लाख कोरोनिल किट बाटेंगी हरियाणा सरकार, लोग बोले- मंत्री खुद बीमार हुए तो खाई थी कोरोनिल?

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर