नई दिल्ली. भारत में पिछले तीन  दिनों से कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिल रही है, वहीं पिछले 24 घंटों में 3.11 लाख नए कोरोना के केस दर्ज किए गए हैं. देश में कुल कोरोना  के 2.46 करोड़ हो गया है. देश में पिछले 24 घंटों में 4,077 मौत हुई हैं, जिससे कुल मौतों की संख्या 2.7 लाख हो गई.

भारत में 5 अप्रैल से हर दिन 1 लाख से अधिक संक्रमण दर्ज किए जा रहे हैं, देश में हाल ही में जहां कोविड के मामलों में गिरावट देखी गई है, वहीं पिछले 10 दिनों में लगभग 40 लाख मामले दर्ज किए गए हैं. प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत की कोविड स्थिति की समीक्षा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की.उन्हें बताया भारत की परीक्षण क्षमता मार्च की शुरुआत में प्रति सप्ताह लगभग 50 लाख परीक्षणों से बढ़कर अब प्रति सप्ताह लगभग 1.3 करोड़ परीक्षण हो गई है.

प्रधान मंत्री ने सुझाव दिया कि “स्थानीयकृत नियंत्रण रणनीतियां विशेष रूप से उन राज्यों के लिए समय की आवश्यकता हैं जहां TPR (परीक्षण सकारात्मकता दर) अधिक है.” उन्होंने अधिकारियों से यह भी कहा कि ग्रामीण हिस्सों को चिकित्सा ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए, राज्यों पर कोविड के आंकड़ों को दबाने के लिए दबाव नहीं डाला जाता है और टीकाकरण अभियान तेज कर दिया जाता है.
पश्चिम बंगाल में आज से दो हफ्ते का लॉकडाउन शुरू हो गया है. इस दौरान सभी कार्यालय और शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे. केवल आपातकालीन सेवाओं की अनुमति होगी. राज्य ने शनिवार को कोरोना के कारण  144 लोगों की मृत्यु हुई.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शनिवार को कहा कि दिल्ली के हर जिले में ऑक्सीजन कंसंटेटर बैंक स्थापित किए गए हैं. उन्होंने कहा कि विशेष टीमें होम आइसोलेशन के तहत कोविड रोगियों के घर पर ऑक्सीजन सांद्रता की डिलीवरी की व्यवस्था करेंगी. दिल्ली में पिछले 24 घंटों में लगभग 6,500 संक्रमण दर्ज किए गए, जो एक महीने में सबसे कम है.

जबकि महाराष्ट्र में कोविड संक्रमण में गिरावट देखी जा रही है, राज्य में पिछले 24 घंटों में 960 मौतें हुई हैं. मुंबई, जिसकी पिछले दो हफ्तों में कोरोनोवायरस संख्या को कम करने के लिए प्रशंसा की गई है और 1,447 मामले दर्ज किए।.पुणे सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में से एक है.
समाचार एजेंसी पीटीआई ने बताया कि पिछले 44 दिनों में पंजाब में कोविड से जुड़ी लगभग 40 प्रतिशत मौतें दर्ज की गई हैं. पंजाब में 31 मार्च तक संक्रमण के कारण कुल 6,868 मौतें हुई थीं. कुल मौतों की संख्या अब 11,000 का आंकड़ा पार कर गई है. लुधियाना राज्य के सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों में से एक है.
कश्मीर में कोरोनावायरस टीकाकरण  रुक गया है, कई जिलों में शनिवार को शून्य खुराक की रिपोर्ट दी गई है. कई राज्यों ने कहा है कि वे स्टॉक पर कम चल रहे हैं. हालांकि, सरकार ने कहा है कि इस साल के अंत तक लगभग 200 करोड़ खुराक की व्यवस्था की जाएगी.
असम सरकार ने शनिवार को शहरी क्षेत्रों में और प्रतिबंधों की घोषणा की, लोगों और वाहनों की आवाजाही पर दोपहर 12 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रतिबंध लगा दिया, ताकि कोविड के मामलों को रोका जा सके.

रूस के स्पुतनिक वी सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन की पहली खुराक शुक्रवार को भारत में एक सॉफ्ट लॉन्च के रूप में दी गई, जिसके आने वाले दिनों में बढ़ने की उम्मीद है. भारत बायोटेक के कोवैक्सिन और सीरम इंस्टीट्यूट के कोवैक्सिन के बाद यह भारत का तीसरा टीका है.

Kangana Ranaut Trolled on Social Media : गंगा में तैरती लाशों को कंगना ने बताया नाइजीरिया का वीडियो, यूजर्स ने किया ट्रोल

तौकते तूफान: अरब महासागर से उठ रहा शक्तिशाली तूफान, 175 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गुजरात से टकराएगा