नई दिल्ली. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के मामले में मामूली गिरावट देखने को मिली. गुरुवार को 3.43 लाख कोरोना के केस मिले जबकि  4,000 लोगों की मृत्यु हुई. इसरे साथ ही अब तक कोरोना के कारण 2,62,317 लाख लोगों ने अपनी जान गवाई है.

भारत में वर्तमान में 37.04 लाख सक्रिय मामले हैं. कर्नाटक, महाराष्ट्र, केरल, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गुजरात, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश और हरियाणा में कुल सक्रिय मामलों का 79.67 प्रतिशत हिस्सा है. स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अब तक करीब 18 करोड़ लोगों को टीका लगाया जा चुका है. मंत्रालय ने कहा कि महाराष्ट्र, राजस्थान, गुजरात, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, बिहार, केरल और आंध्र प्रदेश का संचयी खुराक का 66.73 प्रतिशत है.

भारत ने पिछले तीन हफ्तों में प्रतिदिन 3,00,000 से अधिक मामले दर्ज किए हैं, जिससे इसकी स्वास्थ्य प्रणाली प्रभावित हुई है. कोविड मामलों में खतरनाक वृद्धि के कारण टीकों की मांग बढ़ी है. सरकार ने कोविशिल्ड वैक्सीन की पहली और दूसरी खुराक के बीच अंतर को मौजूदा 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह कर दिया है. यह तीन महीने में दूसरी बार है कि कोविशिल्ड खुराक अंतराल को बढ़ाया गया है.टीकों की कमी के कारण, आंध्र प्रदेश, दिल्ली और कर्नाटक जैसे राज्यों ने कोविड-19 टीकों की खरीद के लिए ग्लोबल टेंडर मंगवाई हैं.

एनआईटीआईयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल ने कहा एक शीर्ष सरकारी सलाहकार के अनुसार, केंद्र सरकार और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने अन्य कंपनियों को आमंत्रित करने की इच्छा व्यक्त की है जो इसके उत्पादन को बढ़ाने में मदद करने के लिए कोवैक्सिन का उत्पादन करना चाहती हैं. “कंपनियां जो कोवाक्सिन का निर्माण करना चाहती हैं, उन्हें एक साथ करना चाहिए. केंद्र सहायता करेगा ताकि क्षमता बढ़े,” 

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में 95 प्रतिशत मामलों और दक्षिण-पूर्व एशिया क्षेत्र में 93 प्रतिशत मौत के साथ ही वैश्विक मामलों में 50 प्रतिशत और वैश्विक मौत का 30 प्रतिशत हिस्सा है. एमनेस्टी इंटरनेशनल ने गुरुवार को कहा कि भारत और नेपाल में “मानव तबाही” एक चेतावनी है और पूरे दक्षिण एशिया में सरकारों को स्वास्थ्य सेवाओं की कमी को तुरंत दूर करना चाहिए.

Eid-ul-Fitra 2021 : बुधवार को नजर नहीं आया चांद, शुक्रवार को देशभर में मनाई जाएगी ईद

50 Covaxin Workers Tested Covid Positive : कोवैक्सीन बनाने वाले 50 कर्मचारी हुए कोरोना पॉजिटिव, लोगों ने पूछा- क्या वैक्सीन लगने के बाद भी हुए पॉजिटिव या वैक्सीन ही नहीं लगाई गई

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर