नई दिल्ली. पिछले 24 घंटों में भारत में  1.27 लाख नए कोरोना केस सामने आए हैं. इसके साथ ही कोविड मामले की संख्या बढ़कर 2.81 करोड़ हो गई. 9 अप्रैल के बाद से सबसे कम 2,975 मौत हुई है. दूसरी कोविड लहर के खिलाफ लड़ाई के बीच देश अब मामलों में गिरावट देख रहा है.
भारत की सकारात्मकता दर, जो अब एक सप्ताह से अधिक समय से 10 प्रतिशत से नीचे है, आज सुबह 6.6 प्रतिशत थी. 27,936 संक्रमणों के साथ तमिलनाडु में देश में सबसे अधिक ताजा मामले देखे गए.

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने सोमवार को कहा कि भारत में सबसे पहले पाए जाने वाले कोविड-19 संस्करण- B.1.617 – को अब “डेल्टा संस्करण” के रूप में संदर्भित किया जाएगा. उत्परिवर्तन ने उपन्यास कोरोनावायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई को और अधिक चुनौतीपूर्ण बना दिया है. WHO में तकनीकी प्रमुख कोविड-19 डॉ मारिया वैन केरखोव ने कहा, “कोविड वेरिएंट का पता लगाने और रिपोर्ट करने के लिए किसी भी देश को कलंकित नहीं किया जाना चाहिए.”

सरकार ने सोमवार को राज्यों से कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म COWIN के साथ टीकों की उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण स्लॉट प्रकाशित करें, जिसमें वैक्सीन सत्रों को फिर से निर्धारित करने का विकल्प दिया गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने कल कहा, COWIN “किसी भी व्यक्ति के कोविज-19 संक्रमण इतिहास के बारे में कोई जानकारी एकत्र नहीं करता है.”

सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को केंद्र के वैक्सीन फैसलों में “विभिन्न खामियों” को हरी झंडी दिखाई, जिसमें मूल्य निर्धारण से जुड़े लोग भी शामिल हैं. केंद्र ने कहा है कि उसका लक्ष्य 2021 के अंत तक पूरी आबादी का टीकाकरण करना है. डब्ल्यूएचओ की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने सोमवार को बताया कि वैक्सीन निर्यात पर प्रतिबंध लगाने के भारत के फैसले से नब्बे देश बुरी तरह प्रभावित हुए हैं.

महाराष्ट्र के कोविड वक्र में गिरावट का रुख देखा जा रहा है. राज्य की कोविड मृत्यु दर अब 1.66% और सकारात्मकता दर 16.39% है. 15,077 नए मामले दर्ज किए गए और मुंबई में प्रतिबंधों में ढील दी गई. राजस्थान, उत्तर प्रदेश और कई राज्यों ने मामलों में गिरावट के बीच कोविड प्रतिबंधों में ढील दी है.

सरकार जल्द ही टीकों के मिश्रण और कोविशील्ड की एकल खुराक की प्रभावशीलता पर परीक्षण शुरू करेगी, जब कोविड शॉट्स की कमी ने टीकाकरण को धीमा कर दिया है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने सोमवार को राजस्थान से राज्य में कोविड के टीके की कथित बर्बादी की रिपोर्ट की प्राथमिकता के आधार पर जांच करने का आग्रह किया, जबकि राज्य सरकार ने रिपोर्टों का खंडन किया. दुनिया भर में अब तक 17 करोड़ से अधिक मामले दर्ज किए जा चुके हैं. 35 लाख लोगों की मौत हो चुकी है.

Actor Karan Mehra Arrested : पत्नी से मारपीट के आरोप में अभिनेता करण मेहरा गिरफ्तार, आज अदालत में होंगे पेश

Central Vista Project : हाईकोर्ट से सेंट्रल विस्टा को हरी झड़ी, याचिकाकर्ता पर 1 लाख का जुर्माना, हरदीप पुरी बोले- झूठी कहानी गढ़ रहा विपक्ष

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर