लद्दाख: भारत-चीन सीमा पर बीती रात एक बार फिर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई. जानकारी के मुताबिक बॉर्डर पर गोलीबारी भी हुई. चीन का आरोप है कि भारतीय सेना ने गोली चलाई लेकिन भारतीय सेना ने चीन के इस दावे को झूठा करार दिया है. सेना ने कहा है कि चीन एलएसी पर खुद फायरिंग करके भारतीय सेना पर आरोप लगा रहा है. भारत ने बयान जारी कर कहा है कि पीएलए के जवानों ने उकसावे की कार्रवाई करते हुए गोली चलाई. भारत ने अपने बयान में स्पष्ट तौर पर कहा है कि भारतीय सेना ने एलएसी पर फायरिंग नहीं की है औऱ ना ही बार्डर पार करने की कोशिश की है. सेना का कहना है कि कुछ जगहों पर पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने ही फायरिंग की है. चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने भारत को धमकी दी है कि अगर सीमा पर समझौतों का उल्लंघन किया तो भारत-चीन के बीच हिंसा तय है.

जानकारी के मुताबिक सोमवार रात चीनी सेना ने दावा किया कि पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना ने वास्तविक नियंत्रण रेखा का उल्लंघन करते हुए चीनी सैनिकों पर फायरिंग की. जिसके जवाब में आज मंगलवार को भारतीय सेना ने बयान जारी कर कहा कि चीनी की सेना ने खुद फायरिंग की और आरोप हम पर लगा रहा है. भारत ने कहा चीन लगातार समझौते का उल्लंघन कर रहा है और आक्रामक रवैया अपना रहा है. जबकि सैन्य, कूटनीतिक और राजनीतिक स्तर पर दोनों देशों के बीच बातचीत जारी है.

भारतीय सेना ने अपने बयान में कहा कि 07 सितंबर 2020 को चीनी सैनिकों ने एलएसी के साथ हमारे एक फॉरवर्ड पोजिशन के नजदीक आने की कोशिश की और जब उसके अपने सैनिकों ने उन्हें रोका तो चीनी सैनिकों ने अपने ही सैनिकों को उकसाने के लिए कुछ हवाई फायरिंग की. इतने उकसावे के बाद भी भारतीय सैनिकों ने बड़ा संयम दिखाया और अपने परिपक्व व्यवहार का परिचय दिया.

बयान में आगे कहा गया कि भारतीय सेना शांति और शांति बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है, हालांकि हर कीमत पर राष्ट्रीय अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए भी प्रतिबद्ध है. भारतीय सेना के बयान में कहा गया है कि चीन के वेस्टर्न थिएटर कमांड की तरफ से जारी किया गया बयान उनके अपने लोगों को और इंटरनेशनल समुदाय को गुमराह करने के लिए है.

Akshay Kumar Game App Fau G: PUBG की रिप्लेसमेंट में स्वदेशी गेम FAU- G लेकर आ रहे हैं अक्षय कुमार, भारत के वीर ट्रस्ट में जाएगी 20 फीसदी कमाई

Central Government Employees Retirement: केंद्रीय कर्मचारियों को झटका! समय से पहले रिटायर कर सकती है सरकार

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर