India China Face Off On LAC: पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर जारी तनाव के बीच चीन ने अपनी तैनाती और बढ़ा दी है. चीन की ओर से लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर सेना के दो डिवीजन की तैनाती की गई है. इसके जवाब में भारतीय सेना ने भी एलएसी पर सैनिकों की संख्या में इजाफा किया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय सेना का मानना है कि एलएससी पर दोनों देशों के बीच जारी यह तनाव अक्टूबर तक जारी रहेगा. बता दें कि 15 जून 2020 को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प के बाद दोनों देशों में तनाव चरम पर है. हाल ही में भारत सरकार ने गोपनीयता और सुरक्षा का हवाला देते हुए टिकटॉक समेत 59 चायनीज ऐप्स पर बैन लगा दिया है.

जानकारी के मुताबिक चीन के कब्जे वाले तिब्बत और शिनजियांग प्रांत में पीएलए के 10 हजार सैनिक बीते कुछ दिनों से युद्धाभ्यास कर रहे हैं. बता दें कि एलएसी पर चीन की हर गतिविधि पर भारतीय सुरक्षा एजेंसियां नजर रखे हुए हैं. सूत्रों के मुताबिक सरकार ने एलएसी पर चीन की ओर से की गई सैनिकों की अतिरिक्त तैनाती की पुष्टि की गई है.

चीन द्वारा एलएसी पर दो डिवीजन तैनात किए जाने के बाद भारतीय सेना ने गलवान घाटी, पेट्रोलिंग प्वाइंड 15, पैंगॉन्ग त्सो और फिंगर एरिया में भारतीय सेना की तैनाती बढ़ा दी है. चीन की किसी भी हरकत का जवाब देने के लिए सेना ने एक बिग्रेड जितने जवानों की तैनाती एलएसी पर की है. इसके साथ ही भारतीय सेना की तरफ से सैनिकों की संख्या बढ़ाए जाने के साथ ही एलएसी पर टैंग औऱ हथियार पहुंचाने का काम भी तेजी से किया जा रहा है.

सरकार से जुड़े सूत्रों का कहना है कि हम चीन की हर गतिविधि पर नजर बनाए हुए हैं. एलएसी पर चीनी सैनिकों की बढ़ती तैनाती के बाद शक पैदा हो रहा है कि कहीं ड्रैगेन कोई नई चाल चलने की तैयारी तो नहीं कर रहा. बातचीत के दौरान चीन ने एलएसी से पीछे हटने का दावा किया था, लेकिन उसके ठीक उलट वह अपने सैनिकों की तैनाती बढ़ाता जा रहा है.

चीन की किसी भी हिमाकत का जवाब देने के लिए भारतीय सेना ने दो अतिरिक्त डिवीजन को एलएसी पर तैनात किया है. इसके साथ ही भारतीय जवानों को सभी संसाधन दिए जा रहे हैं. ताकि वह मौसम के अनुकूल पहरेदारी कर सके. चीनी सैनिकों की बढ़़ती संख्या को देखते हुई भारती सेना ने अतिरिक्त टैंक और सशस्त्र रेजिमेंट को लद्दाख में तैनात करने का फैसला किया है. टैंक और हथियारों को फ्रंट लाइन पर पहुंचाया जा रहा है.

PM Narendra Modi Full Speech: गरीबों को अगले 5 महीने तक मुफ्त राशन, पढ़ें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पूरा भाषण

PM Modi Speech LIVE Updates: देश में जब से अन लॉक वन हुआ है तब से लापरवाही कुछ बढ़ती जा रही है: पीएम मोदी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर