नई दिल्ली: कोरोना महामारी के बीच इस साल गणतंत्र दिवस समारोह सादगीपूर्ण ढंग से पूरा होगा. कोरोना संक्रमण की संभावना को देखते हुए तमाम प्रोटोकॉल को पूरा किया जाएगा. इस बार सबसे बड़ा बदलाव ये होगा कि प्रधानमंत्री समेत लालकिले पर मौजूद सभी अतिथि और अन्य लोग मास्क लगाए बनजर आएंगे. जानकारी के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम की शुरूआत सुबह 7 बजे होगी. पीएम नरेंद्र मोदी राजघाट पहुंचकर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देंगे. इस दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का पूरी तरह पालन किया जाएगा. सैनिटाइज हुए बिना किसी को भी राजघाट परिसर में अंदर जाने की इजाजत नहीं मिलेगी. राजघाट पर पीएम मोदी 8 मिनट रुकने के बाद 7.14 बजे लालकिला के लिए रवाना हो जाएंगे.

पीएम मोदी 7:18 बजे पीएम मोदी लालकिला पहुंचेंगे. लाल किले पर रक्षा मंत्री , रक्षा राज्य मंत्री , रक्षा सचिव और सेना के जनरल ऑफिसर कमांडिंग पीएम मोदी की अगुवानी करेंगे. हर बार पीएम मोदी अगुवाई करने वाले गणमान्य लोगों से हाथ मिलाते हैं लेकिन इस बार हाथ मिलाने की मनाही होगी.
प्रधानमंत्री ठीक 7.30 बजे लाल किले की प्राचीर से तिरंगा फहराएंगे जिसके बाद उनका भाषण शुरू होगा.

हर साल करीब 800 विशिष्ट मेहमानों के बैठने के लिए कुर्सियां लगाई जाती हैं जिनमें केंद्र सरकार के मंत्री, मुख्य न्यायाधीश और सभी देशों के राजदूतों और उच्चायुक्तों के अलावा केंद्र और दिल्ली सरकार के चुनिंदा अधिकारी शामिल होते हैं लेकिन इस साल कोरोना के चलते मंच के दोनों तरफ केवल 100 – 125 लोगों के बैठने की व्यवस्था की जाएगी. सभी अतिथियों को कहा गया है कि अगर पिछले 14 दिनों में कोरोना का कोई भी लक्षण दिखा हो तो समारोह में ना आएं.

जिन पुलिसवालों और सुरक्षाकर्मियों की 15 अगस्त को लाल किले पर कार्यक्रम में ड्यूटी लगाई गई है उन्हें पिछले 14 दिनों से क्वारन्टीन किया गया है. इन सभी जवानों को कोरोना जांच में निगेटिव आने के बाद ही ड्यूटी पर लगाया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक़ हर जवान के बदले एक जवान को स्टैंड बाई पर रखा गया है ताकि अचानक ज़रूरत पड़ने पर दिक्कत न हो.

Coronavirus Latest Updates: देश में 24 लाख से ज्यादा हुए कोरोना के मामले, पिछले 24 घंटे में करीब 67 हजार नए केस

Nritya Gopaldas tests Corona positive: पीएम नरेंद्र मोदी के साथ राम मंदिर भूमि पूजन कार्यक्रम में शामिल हुए महंत नृत्य गोपाल दास कोरोना संक्रमित, मेदांता अस्पताल में भर्ती की तैयारी

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर