नई दिल्ली. Narendra Giri case अखाड़ा परिषद के उपाध्यक्ष देवेंद्र शास्त्री ने कहा कि अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद (एबीएपी) के अध्यक्ष नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर को प्रयागराज में ‘भू समाधि’ दी जाएगी। महंत नरेंद्र गिरि सोमवार शाम प्रयागराज के बाघंबरी मठ में अपने कमरे में मृत पाए गए। पुलिस के मुताबिक प्रथम दृष्टया यह आत्महत्या का मामला लग रहा है। पुलिस ने बताया कि साधु के सुसाइड नोट में उसका नाम लिखे जाने के बाद नरेंद्र के एक शिष्य आनंद गिरी को हिरासत में ले लिया गया है।

इस बीच, स्वरुप रानी नेहरू मेडिकल कॉलेज में सुबह शव का पोस्टमार्टम किया गया। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, पोस्टमॉर्टम फिल्माया गया था। रिपोर्टों से पता चलता है कि कोई बेईमानी नहीं थी और आत्महत्या का संकेत दिया।

उनके पार्थिव शरीर को संगम में स्नान अनुष्ठान के लिए ले जाया जाएगा

निरंजनी अखाड़े के सचिव रवींद्र पुरी ने कहा, “पोस्टमॉर्टम के बाद, उनके पार्थिव शरीर को संगम में स्नान अनुष्ठान के लिए ले जाया जाएगा, जहां से इसे हनुमान मंदिर लाया जाएगा और ‘नगर यात्रा’ वापस बाघंबरी गद्दी मठ, अल्लाहपुर में आएगी।”

नरेंद्र गिरि को धार्मिक अभ्यास के अनुसार बैठने की स्थिति में समाधि दी जाएगी, जैसे कि वह ‘ध्यान’ (ध्यान) मुद्रा में बैठे हों।

इससे पहले मंगलवार शाम हनुमान मंदिर के मुख्य पुजारी आद्या तिवारी को भी पुलिस ने गिरफ्तार किया था. इस मामले में यह दूसरी गिरफ्तारी थी।

बाघंबरी मठ के महंत के रूप में नियुक्त करने का आग्रह

सुसाइड नोट में, महंत नरेंद्र गिरि ने अपने साथियों से एक बलबीर गिरि को बाघंबरी मठ के महंत के रूप में नियुक्त करने का आग्रह किया। नोट में साफ-साफ लिखा है कि ”हरिद्वार से सूचना मिली थी कि आनंद गिरि एक कंप्यूटर के जरिए एक लड़की के साथ मेरी फोटो जोड़कर मुझे बदनाम करेंगे… आनंद गिरि कहते हैं कि महाराज कब तक अपनी बेगुनाही साबित करते रहेंगे? जिस सम्मान के साथ मैं जी रहा हूं, अगर मेरी बदनामी हुई तो मैं समाज में कैसे रहूंगा? मरना बेहतर है इसलिए मैं आत्महत्या कर रहा हूं”।

इस बीच, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी से अनुरोध किया है कि वे अनावश्यक बयान न दें और जांच एजेंसियों को अपना काम करने दें। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही मामले को सुलझा लिया जाएगा और पुलिस ने मामले के संबंध में सबूत जुटा लिए हैं।

राज्य सरकार ने नरेंद्र गिरि की मौत के मामले की जांच के लिए एक विशेष जांच दल का भी गठन किया है।

MP: रेप के बदले गैंगरेप, दो सगे भाइयों पर नाबालिग से दुष्कर्म का आरोप

Weather Update: भारी बारिश से कोलकाता की सड़कों पर जलजमाव, मनाली में आई बाढ़, जानिए अपने राज्य का हाल

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर