नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी के दौरान लोगों ने लेन देन को डिजिटल किया। कैशलेस या यूंकहें कि डिजिटल और आॅनलाइन पेमेंट का लेनदेन बढ़ा है। उम्मीद की जा रही है कि इस साल में भी डिजिटल लेनदेन चार गुना और बढ़ सकता है। हालांकि डिजिटल लेनदेन बढ़नेसे बैंकिंग फ्राड के मामले भी बढ़रहेहैं। जिसे देखते हुए बैंक सुरक्षित बैंकिंग के लिए कदम उठाा रहे हैं। अब देश के दूसरे सबसे बड़े सरकारी बैंक पंजाब नेशनल बैंक ने अपने खाताधारकों को बैंकिंग फ्राड से बचााने और सुरक्षित बैंकिंग देने के लिए कुछ अहम कदम उठाए हैं।

आने वाले फरवरी महीने से पीएनबी के ग्राहक नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से लेनदेन नहीं कर पाएंगे। एक फरवरी 2021 से पीएनबी ग्राहक नॉन-ईवीएम मशीनों से पैसों की निकासी नहीं कर पाएंगे। बता दें कि नॉन-ईएमवी एटीएम में लेनदेन के दौरान कार्ड नहीं रखा जाता है। इसमें मैग्नेटिक स्ट्रिप के जरिए डाटा को रीड किया जाता है।

इसके अतिरिक्त ईएमवी एटीएम में कार्ड को कुछ सेकेंड्स के लिए लॉक हो जाता है। हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडिल पर इसकी जानकारी दी थी। इस संदर्भ में पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके बताया कि, ‘अपने ग्राहकों को धोखाधड़ी से बचाने के लिए नॉन-ईएमवी एटीएम मशीनों से 01.02.2021 से लेनदेन (वित्तीय और गैर-वित्तीय) को प्रतिबंधित करेगा। गो-डिजिटल, गो-सेफ…!’

IBPS PO Prelims Result 2020: आईबीपीएस पीओ प्रीलिम्स एग्जाम 2020 रिजल्ट जारी, @ibps.in

Gold Price Today: सोने के दाम में आज फिर आई गिरावट , निवेश करने वालों के लिए अच्छा मौका, जानें आज का भाव

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर