नई दिल्ली। अगर आप भी ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। रेलवे ने ट्रेन के एसी डिब्बों में चादर, तकिए और कंबल उपलब्ध कराने के आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू कर दिया है। लेकिन अभी भी यात्रियों को सुविधा मिलने में देरी हो रही है। यानी अब भी आपको ट्रेन में चादर और तकिया लेकर जाना पड़ेगा।

कई ट्रेनों में अब भी नहीं बेडरोल की सुविधा

गौरतलब है कि बेडरोल में यात्रियों को चादर, तकिए और कंबल उपलब्ध कराए जाते हैं। लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते बेडरोल की सुविधा बंद कर दी गई। उसके बाद लोग बेड किट्स के साथ ट्रेनों में सफर करते हैं।

कोरोना की तीसरी लहर की रफ्तार धीमी होने पर ट्रेनों में बेडरोल को मंजूरी दी गई। इसके बाद एसी कोचों में भी पर्दे लग गए हैं। लेकिन फिर भी यह सुविधा सभी ट्रेनों में उपलब्ध नहीं है।

आईआरसीटीसी ने दी बड़ी जानकारी

अब यह बात कई यात्रियों को पता चल जाएगी कि जिस ट्रेन में वे यात्रा करने जा रहे हैं, उसमें बेडरोल मिल रहा है या नहीं। लेकिन आईआरसीटीसी ने इस समस्या का समाधान निकालकर किया है। अब आप को जानकारी मिल सकती है कि आप जिस ट्रेन में यात्रा करने जा रहे हैं, उसमें बेडरोल की सुविधा है या नहीं।

टिकट बुकिंग के बाद मिलेगी जानकारी

जब आप अपना टिकट बुक करते हैं, तो आईआरसीटीसी आपके मोबाइल नंबर पर एक लिंक भेजेगा, जिस पर आप जान सकते हैं कि आपकी ट्रेन में बेडरोल की सुविधा है या नहीं। रेलवे के मुताबिक अब तक 950 से ज्यादा ट्रेनों में बेडरोल की सुविधा शुरू हो चुकी है.

अपडेट इस लिंक से उपलब्ध होंगे

आईआरसीटीसी के मुताबिक https://contents.irctc.co.in/en/LINEN.html से आपको अपनी ट्रेन में बेडरोल की अपडेट मिल जाएगी। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने संबंधित जानकारी खुल जाएगी।

यह भी पढ़े:

एलपीजी: आम लोगों का फिर बिगड़ा बजट, घरेलू रसोई गैस सिलेंडर 50 रूपये हुआ महंगा

 

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर