नई दिल्ली, इस समय भारत के ज्यादातर हिस्से भीषण गर्मी की मार झेल रहे हैं, बीते दिनों पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कुछ जगहों पर भारी बारिश हुई थी, हालांकि अब भी गर्मी से परेशान लोगों को मॉनसून का इंतजार है. मौसम विभाग ने इस मामले में एक खुशखबरी सुनाई है. मौसम विभाग के मुताबिक इस बार साउथवेस्ट मॉनसून जल्दी आ सकता है.

मौसम विभाग ने बयान जारी करते हुए कहा कि दक्षिण अंडमान सागर और उससे जुड़ी बंगाल की खाड़ी में 15 मई को मॉनसून दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग का कहना है कि अंडमान और निकोबार में 15 मई को पहली मॉनसून की बारिश होगी.

मध्य प्रदेश का मौसम

मध्यप्रदेश में अगले तीन दिनों तक लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है. 15 मई तक सूबे के कुछ जिलों में लू चलने की संभावना है. मौसम विभाग का कहना है कि 18 मई तक मध्यप्रदेश का मौसम आमतौर पर शुष्क बने रहने की संभावना है. इसके बाद मौसम का मिजाज कुछ बदलेगा, आईएमडी ने प्रदेश में प्री मानसून बारिश की संभावना जताई है.

उत्तर प्रदेश का मौसम

उत्तर प्रदेश कुछ दिनों तक भयंकर लू चलने वाली है, वहीं यूपी के गोरखपुर जिले में मौसम विभाग ने अगले दो दिनों तक तेज बारिश की भी संभावना जताई गई है. मौसम विभाग की मानें तो जिले में 12 से 13 मई को बारिश हो सकती है. ‘

ओडिशा, पश्चिम बंगाल में बारिश

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि चक्रवात ‘असानी’ गुरुवार रात तक कमज़ोर पड़ सकता है. इस दौरान चक्रवात के कारण ओड़िशा और पश्चिम बंगाल के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है, मौसम विभाग ने चक्रवात के कारण बंगाल के पूर्व व पश्चिम मेदिनीपुर, उत्तर व दक्षिण 24 परगना और नादिया जिलों में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है.

 

ज्ञानवापी केस: वाराणसी न्यायालय का फैसला- नहीं हटाए जाएंगे कोर्ट कमिश्नर, 17 मई से पहले दोबारा सर्वे

SHARE

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर