नई दिल्ली:  भारतीय जनसंचार संस्थान(IIMC) के एलुमिनाई एसोसिएशन के वार्षिक कार्यक्रम ‘कनेक्शंस 2021’ में इस बार हरियाली को बढ़ावा दिया गया. सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अधीन संचालित इस संस्थान से पढ़कर निकले छात्रों को हरियाली क्रांति कैंपेन के तहत पौधे बांटे गए. आईआईएमसी एलुम्नाई एसोसिएशन के सालाना मीट कनेक्शन्स 2021 में संस्थान के मुख्यालय में 5वें इफको इम्का अवॉर्ड्स 2021 के विजेताओं का ऐलान किया.

संस्थान के महानिदेशक प्रो. संजय द्विवेदी ने कोरोना काल में जिम्मेदारियों के निर्वहन और साथी पत्रकारों की मदद करने वाले डीडी न्यूज के वरिष्ठ पत्रकार नितेंद्र सिंह को एलुम्नाई ऑफ द ईयर का अवार्ड दिया. कर्नाटक सरकार के प्रधान सचिव राजेंद्र कटारिया और पश्चिम बंगाल सरकार के सचिव सौमित्र मोहन को पब्लिक सर्विस कैटेगरी का अवार्ड दिया गया.

एसोसिएशन की झारखंड यूनिट को कनेक्टिंग चैप्टर ऑफ द ईयर, संस्थान के 2000-01 बैच को कनेक्टिंग ग्रुप ऑफ द ईयर और 2007-08 बैच के एलुम्नाई निशांत वर्मा को कनेक्टिंग एलुम्नाई ऑफ द ईयर का अवार्ड मिला. एग्रीकल्चर रिपोर्टिंग कैटेगरी का इफको इम्का अवार्ड सरोज सिंह को दिया गया, जिसके तहत एक लाख रुपए की पुरस्कार राशि और ट्रॉफी दी गई.

50,000 रुपए पुरस्कार राशि का जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर (पब्लिशिंग) अवार्ड उत्कर्ष कुमार सिंह को, जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर (ब्रॉडकास्टिंग) अवार्ड परिमल कुमार को, इंडियन लैंग्वेज रिपोर्टर ऑफ द ईयर (ब्रॉडकास्टिंग) अवार्ड हरिता केपी को, ऐड पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड पूजा कलबेलिया, पीआर पर्सन ऑफ द ईयर अवार्ड सिद्धि सहगल को मिला. एलुम्नाई मीट में गोल्डन जुबली बैच (1970-71) और सिल्वर जुबली बैच (1995-96) बैच के पूर्व छात्र-छात्राओं को भी सम्मानित किया गया.

इमारतों से नहीं एलुम्नाई से बड़ा बनता है संस्थान- प्रो. द्विवेदी

समारोह के दौरान डीजी प्रो. द्विवेदी ने कहा कि संस्थान इमारतों से बड़ा नहीं बनता है बल्कि अपने एलुम्नाई से बनता है, जो संस्थान की पहचान और गरिमा के वाहक होते हैं. उन्होंने कोरोना काल में तमाम सावधानियों और गाइडलाइंस का पालन करते हुए मीट के आयोजन पर प्रसन्नता जाहिर की. कार्यक्रम की अध्यक्षता इम्का अध्यक्ष प्रसाद सान्याल ने की जिसे राजेंद्र कटारिया, सिमरत गुलाटी, पार्था घोष, नितिन प्रधान, हर्षेंद्र वर्धन, मनोज कुमार, एमके टिक्कू समेत अन्य ने संबोधित किया. आगामी दो-तीन महीनों में अब देश के कई शहरों और विदेश में कनेक्शन्स का चैप्टर मीट आयोजित किया जाएगा.

इफको इम्का अवार्ड्स 2021 के विजेताओं की सूची

लुम्नाई ऑफ द ईयर- नितेंद्र सिंह

पब्लिक सर्विस- राजेंद्र कटारिया, IAS

पब्लिक सर्विस- सौमित्र मोहन, IAS

कनेक्टिंग चैप्टर ऑफ द ईयर- झारखंड

कनेक्टिंग ग्रुप ऑफ द ईयर- 2000-01 बैच

कनेक्टिंग एलुम्नाई ऑफ द ईयर- निशांत वर्मा

एग्रीकल्चर रिपोर्टिंग- सरोज सिंह

जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर (पब्लिशिंग)- उत्कर्ष कुमार सिंह

जर्नलिस्ट ऑफ द ईयर (ब्रॉडकास्टिंग)- परिमल कुमार

इंडियन लैंग्वेज रिपोर्टर ऑफ द ईयर (ब्रॉडकास्टिंग)- हरिता केपी

ऐड पर्सन ऑफ द ईयर- पूजा कलबेलिया

पीआर पर्सन ऑफ द ईयर- सिद्धि सहगल

दिल्ली में IIMC एलुम्नाई मीट का आयोजन, कई पूर्व छात्र इफको ईमका अवॉर्ड 2020 से सम्मानित

IIMC Alumni Meet Connections: मुंबई और जम्मू में IIMC कनेक्शन्स आयोजित, प्रज्ञा और स्वाति को इफको ईमका अवार्ड, विजेता को स्कॉलरशिप