IFFCO Urban Urban Gardening Range: दुनिया की सबसे बड़ी सहकारी संस्था इफको की सहयोगी एक्वा जीटी ने ‘इफको अर्बन गार्डन’ ब्रांड नाम के तहत शहरी लोगों के लिए शहरी बाग़वानी संबंधी उत्पादों की एक विशेष शृंखला लेकर आयी है जो उपयोगी, असरदार और इस्तेमाल में आसान है.

इन उत्पादों को तमिलनाडु के मनमदुरई स्थित उन्नत अनुसंधान एवं विकास सुविधा वाले एक्वाग्री प्रोसेसिंग प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है. एक्वाग्री प्रोसेसिंग प्राइवेट लिमिटेड इफको की सहयोगी है. यह डीएसआईआर द्वारा मान्यता प्राप्त है और भारतीय विज्ञान प्रणाली के साथ मिलकर काम करती है। इन शहरी उत्पादों का उत्पादन और विपणन इसकी सहायक कंपनी एक्वाग्री ग्रीनटेक प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से किया जाता है.

ये उत्पाद शहरी बागवानी करने वालों के लिए प्रभावी समाधान प्रदान करते हैं जो अपने पौधों की अच्छे से देखभाल करते हैं. प्रारंभिक तौर पर इनमें सात पर्यावरण हितैषी उत्पाद शामिल हैं.  जल्द ही अन्य उत्पादों को भी जोड़ा जाएगा. उत्पादों की अधिक जानकारी www.aquagt.in पर प्राप्त की जा सकती है. ये पोषक समृद्ध उत्पाद हैं – समुद्री शैवाल फोर्टिफाइड वर्मीकम्पोस्ट, प्रोटेक्ट + – नीम और बायो-पेस्टिसाइड आधारित प्लांट प्रोटेक्शन, मैजिक सॉयल – बहूद्देशीय पोटिंग मिट्टी, सीक्रेट – ग्रोथ एंड प्लांट स्ट्रेस टॉलरर एनहैंसर, ग्रीन डाइट – इंस्टेंट प्लांट फूड, लाइफ प्रो – कट फ्लॉवर लाइफ एक्सटेंडर, बोकाशी – किचन वेस्ट डिकम्पोजर आदि.

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने इस प्रगति पर कहा कि 52 वर्षों से अधिक समय से भारतीय किसानों की जरूरतों को पूरा करने के बाद, अब हमारी एक सहयोगी एक्वा जीटी शहरी ग्राहकों के साथ उनकी जरूरतों को पूरा करते हुए उनसे जुड़ रही है. इससे शहरी क्षेत्रों में इफको के गो ग्रीन ड्राइव को बढ़ावा मिलेगा. उन्होंने आगे कहा कि हम शहरी बागवानी उत्पादों की इस नई श्रृंखला से खुश और उत्साहित हैं. बागवानी के प्रति शहरी आबादी में रुचि बढ़ रही है.बगीचों के लिए रेडीमेड मिट्टी के पोषक तत्वों के संदर्भ में लोग विश्वसनीय और मानकीकृत समाधान की तलाश में हैं.

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि भारत में बागवानी उत्पादों का बाजार आकार लगभग 10,000 करोड़ रुपये का है, जिसका 50% हिस्सा पौधों का है. प्लांट केयर उत्पाद का हिस्सा कुल बाजार का लगभग 15% है , शेष हिस्सा बर्तन, उपकरण और गार्डन डेकोर का है.

ये नए उत्पाद इफको के नए लॉन्च किए गए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म, www.iffcobazar.in पर ऑनलाइन और एनसीआर क्षेत्र की चुनिंदा नर्सरी में भी उपलब्ध हैं. हम देश भर में विभिन्न चैनलों के माध्यम से उपलब्धता का विस्तार करेंगे. कंपनी तकनीकी और वितरण सहयोग के लिए खुली है. एक्वा एग्री के प्रबंध निदेशक श्री अभिराम सेठ ने कहा कि समय के साथ हम उपयोगकर्ताओं की विशिष्ट जरूरतों के लिए अधिक विशिष्ट उत्पादों और बागवानी के लिए सहायक सामग्री को विकसित करना जारी रखेंगे.

एक्वा अगरी ग्रीनटेक प्राइवेट लिमिटेड, इफको से संबंदित कंपनी है. एक साल पहले स्थापित की गयी इस कंपनी के द्वारा अर्बन गार्डन एक नई पहल है, जिसका का मुख्य ध्यान शहरी बागवानी में उपयुक्त उत्पादों और भारत भर में बागवानी में रुचि रखने वाले लोगों के लिए समाधान तैयार करना है. ये विभिन्न उत्पाद एक घर की बागवानी की आवश्यकताओं के लिए काईं प्रकार के समाधान प्रदान करते है, और अधिक अद्वितीय उत्पाद शोध और विकास चरण में हैं वह भी जल्द ही प्रस्तुत किए जाएंगे.

अर्बन गार्डन भारत में शहरी उद्यान उत्साही लोगों के लिए मुख्य समाधानकर्ता होगा. कंपनी द्वारा उत्पादित सभी उत्पाद 100% जैविक होते हैं जिनमें रसायनों का कोई अवशेष नहीं होता है जो उन्हें पर्यावरण के अनुकूल बनाते है. ये उत्पाद विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं. कंपनी इच्छुक व्यक्तियों को परीक्षण के लिए नि: शुल्क नमूने प्रदान करने के लिए तैयार है.

China Reaction On PM Narendra Modi Leh Visit: पीएम मोदी के लेह दौरे पर बोला चीन- हालात न बिगाड़े कोई पक्ष, हम बातचीत से तनाव कम करने में जुटे

Congress Attack PM Narendra Modi Leh Visit: पीएम मोदी के लेह दौर पर कांग्रेस का तंज- इंदिरा गांधी लेह गई थीं तो PAK दो हिस्सों में बंटा, देखते हैं मोदी क्या करेंगे

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,ट्विटर