नई दिल्ली:  17 सितम्बर 2020, नई दिल्ली : माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का 70वां जन्मदिन मनाने के लिये विश्व की सबसे बड़ी उर्वरक सहकारी  संस्था इफको ने राष्ट्रव्यापी पोषण अभियान 2020 के तहत आईसीएआर के साथ मिलकर किसानों को सब्जियों के बीजों के  1 लाख से अधिक पैकेट वितरित किये । इस मौक़े पर 40,000 से अधिक महिला कृषकों को प्रशिक्षित भी किया गया।

पोषण अभियान – 2020 एवं महिला कृषक प्रशिक्षण अभियान का उद्घाटन कार्यक्रम केन्द्रीय कृषि मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर की उपस्थिति में नई दिल्ली में कृषि भवन में आयोजित किया गया था‌ । इस अभियान की शुरूआत कृषि-अनुसंधान निकाय आईसीएआर और किसान विज्ञान केन्द्रों के साथ मिलकर की गई थी । श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कृषि अनुसंधान व विस्तार विभाग द्वारा वीडियो कॉन्फेरेंसिंग के माध्यम से जुड़े 714 कृषि विज्ञान केन्द्रों में महिला कृषकों को संबोधित किया । इस कार्यक्रम में वरि. वैज्ञानिकों और आईसीएआर के प्रतिनिधियों के साथ इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी भी उपस्थित थे।

इफको के सभी राज्य कार्यालयों ने इस कार्यक्रम में सक्रिय रूप से भाग लिया । इस अवसर पर पूरे देश में 1 लाख किसानों को सब्जियों के बीजों के 100 पैकेट वितरित किये गए। बीज के प्रत्येक पैकेट में गाजर, मूली, पालक और मेथी सहित 5 मौसमी पौष्टिक सब्जियों के बीज थे ।

इफको के प्रबंध निदेशक डॉ. उदय शंकर अवस्थी ने कहा कि हमने हमेशा ही कृषि उत्पादकता को बढ़ाने और अधिकाधिक लाभ कमाने में किसानों की मदद की है। इफको का मानना है कि कृषि  में समय के अनुसार नवीन विचारों को अपनाते हुये खाद्य प्रणाली में तेजी से बदलाव लाकर खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित की जा सकता है । इससे सतत कृषि को बढ़ावा दिया जा सकता है।  किसानों को इन पौष्टिक सब्जियों के बीज वितरित किये जाने से उन्हें नकदी पाने का एक और लाभकारी विकल्प मिलेगा।

IFFCO signs MoU with ICAR: 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने के लक्ष्य को पूरा करने साथ आए इफको और आईसीएआर

IFFCO Record Profit: IFFCO लोकल फॉर वोकल की मिसाल बना इफको, प्रोडक्शन, सेल्स और प्रॉफिट में बनाया नया रिकॉर्ड