Sunday, September 25, 2022

ट्रेन में अगर आप भी कुत्ता ले जाना चाह रहे हैं तो जान लें रेलवे के नए नियम

नई दिल्ली, अगर आप भी ट्रेन में यात्रा करना पसंद करते हैं और ट्रेन में यदि आप अपने डॉगी को लेकर जा रहे हैं तो आपके लिए यह खबर पढ़ना जरूरी है. रेलवे के नियमानुसार ट्रेन में डॉगी ले जाने के लिए आपको अपने डॉगी की कीमत बताने के साथ ही एक फीसदी अतिरिक्त टैक्स देना जरूरी है, नहीं तो सफर के दौरान अगर आपके प्यारे डॉगी को कुछ हो गया तो रेलवे आपको मुआवजे के रूप में फूटीकौड़ी भी नहीं देगा.

मगध एक्सप्रेस में हुआ हादसा

दरअसल, मगध एक्सप्रेस से पटना जा रहे कारोबारी रोहित के रॉटविलर कुत्ते की रास्ते में सांसें रूक गईं, जिसके बाद कुत्ते के शव को कानपुर सेंट्रल पर उतारा गया. पशु चिकित्सकों ने कुत्ते का पोस्टमॉर्टेम किया, इसके बाद जब रोहित मुआवजा लेने के लिए पहुंचा तो पता चला कि रेलवे के नियमों के मुताबिक बुकिंग करवाते समय कुत्ते की कीमत नहीं खोली गई और न ही उसका एक फीसदी टैक्स दिया, इस कारण न्यूनतम यानी कि 120 रुपये का ही भुगतान करेगा.

बारिश के बाद यूपी की कई ट्रेनों का बदला रूट

उत्तर प्रदेश की कई ट्रेनों के रूट में भारतीय रेलवे ने बदलाव कर दिया है, उत्तर मध्य रेलवे ने झांसी मंडल की ट्रेनों के रूट में बदलाव किया है. अगले कुछ दिनों तक इन ट्रेनों का रूट बदला रहेगा. दरअसल, वीरांगना लक्ष्मीबाई से कानपुर सिंगल लाइन रेल खंड पर रेलवे लाइन का कुछ काम चल रहा है, जिसके चलते ट्रेनों का रूट बदला गया है. रेलवे लाइन के इसी काम के तहत पामा-रसूलपुर, गोमामऊ-भीमसेन स्टेशनों के बीच नॉन इंटरलॉकिंग का काम भी किया जाना है, जिसके चलते इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों के रूट में बदलाव करने का निर्णय लिया गया है.

 

नीरज चोपड़ा का डायमंड लीग में जलवा, जीता सिल्वर मेडल, तोड़ा अपना ही नेशनल रिकॉर्ड

Latest news