नई दिल्ली. ऑनलाइन बैंकिंग, मोबाइल बैंकिंग, फोन बैंकिंग और स्वचालित टेलर मशीनों (एटीएम) का उपयोग करते समय फ्रॉड और धोखाधड़ी की संभावना बढ़ गई है. लगभग सभी अनुसूचित बैंक अपने ग्राहकों को समय-समय पर आधिकारिक चैनलों के माध्यम से सुरक्षित बैंकिंग सुझावों के बारे में सचेत करते रहते हैं. आईसीआईसीआई बैंक भारत का दूसरा सबसे बड़ा निजी क्षेत्र का बैंक. आईसीआईसीआई बैंक ने एटीएम का उपयोग करते समय ध्यान देने वाले सुरक्षित लेनदेन के संबंध में कई दिशानिर्देश जारी किए हैं. आईसीआईसीआई बैंक ने विभिन्न संभावनाओं पर चर्चा की है और उन स्थितियों के अनुसार सलाह दी है जिनमें एटीएम-कम-डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड की सुरक्षा से समझौता किया जा सकता है.

आईसीआईसीआई बैंक ने सलाह दी है कि उपयोगकर्ताओं को हमेशा पिन को याद रखना चाहिए और एटीएम-कम-डेबिट कार्ड पिन या क्रेडिट कार्ड पिन को कहीं और नहीं लिखना चाहिए और निश्चित रूप से कार्ड पर कभी भी नहीं. कार्ड चोरी होने पर कोई भी अज्ञात व्यक्ति आपके कार्ड का आसानी से दुरुपयोग कर सकता है. एटीएम-कम-डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड का पिन किसी और के साथ साझा नहीं किया जाना चाहिए. यहां तक ​​कि परिवार या दोस्तों के साथ भी नहीं क्योंकि एटीएम-डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड व्यक्तिगत उपयोग के लिए हैं.

एटीएम में पिन डालते समय ग्राहकों को संदिग्ध व्यक्तियों से सावधान रहना चाहिए क्योंकि वे एटीएम-कम-डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के पिन देखने के लिए आसानी से झांक लेते हैं. आईसीआईसीआई बैंक ने सलाह दी है कि ग्राहकों को एटीएम के करीब खड़ा होना चाहिए और एटीएम कीपैड को शरीर की मदद से ढंकना चाहिए और उपयोगकर्ताओं को अजनबियों की मदद नहीं लेनी चाहिए. उपयोगकर्ताओं को किसी भी स्थिति में एटीएम-कम-डेबिट कार्ड या किसी अन्य व्यक्ति को क्रेडिट कार्ड नहीं सौंपना चाहिए और एटीएम छोड़ने से पहले हमेशा ट्रांजेक्शन रद्द करना चाहिए.

उपयोगकर्ताओं को हमेशा कई बार क्रॉस-चेक करना चाहिए कि क्या उन्होंने अपने एटीएम-कम-डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड को कियोस्क से बाहर निकाल लिया है? यदि एटीएम कार्ड खो जाता है, चोरी हो जाता है या खराब हो जाता है और यदि एटीएम-कम-डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड एटीएम कियोस्क में अटका हुआ है या लेन-देन पूरा होने के बाद नकदी नहीं निकली है तो ग्राहकों को तुरंत इसकी सूचना बैंक को देनी चाहिए.

Apple Foldable iPhone: एपल भी लाएगा फोल्डेबल फोन, पेटेंट के लिए किया आवेदन

Google Play Store Update: गूगल प्ले स्टोर में साइन इन किए बिना ही अपडेट हो जाएंगी एंड्रायड एप्स, कंपनी ला रही है नया फीचर

Leave a Reply

Your email address will not be published.

देश और दुनिया की ताजातरीन खबरों के लिए हमे फॉलो करें फेसबुक,गूगल प्लस, ट्विटर पर और डाउनलोड करें Inkhabar Android Hindi News App